Adani Group:देश की 10वीं सबसे अधिक मार्केट वैल्यू वाली कंपनी बनी अडाणी ट्रांसमिशन

नई दिल्ली, 2 सितंबर (हि.स.)। अडाणी ग्रुप की कंपनियों को इस साल शेयर बाजार में लगातार जबरदस्त सपोर्ट मिला है, जिसकी वजह से ग्रुप की सभी 7 लिस्टेड कंपनियों के नेटवर्थ में जबरदस्त उछाल आया है। इसी उछाल के कारण इस ग्रुप की एक कंपनी अडाणी ट्रांसमिशन देश के कई दिग्गज कॉरपोरेट्स को पीछे छोड़ते हुए मार्केट वैल्यू के लिहाज से देश की 10वीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।

अडाणी ट्रांसमिशन के शेयरों में इस साल अभी तक करीब 125 प्रतिशत की तेजी आ चुकी है। इसके कारण शेयर बाजार में आज का कारोबार खत्म होने के बाद इसका मार्केट केपीटलाइजेशन 4.4 लाख करोड़ रुपये के स्तर तक पहुंच गया है। इसके साथ ही अडाणी ट्रांसमिशन ने देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एलआईसी) और आईटीसी को भी पीछे छोड़ दिया है।

अडाणी ट्रांसमिशन के शेयरों में पिछले 1 महीने के कारोबार के दौर में ही 10 प्रतिशत तक की तेजी आ चुकी है। अगर इस साल के रिकॉर्ड पर नजर डालें, तो ये कंपनी 2022 में ही अभी तक अपने निवेशकों को 125 प्रतिशत से अधिक का मुनाफा करा चुकी है। इसी तरह पिछले 52 सप्ताह के कारोबार के दौरान अडाणी ट्रांसमिशन के निवेशकों को 130 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न मिल चुका है। पिछले 5 सालों के कारोबार के आंकड़ों पर नजर डालें तो अडाणी ट्रांसमिशन निवेशकों को 2,820 प्रतिशत का जबरदस्त मुनाफा करा चुकी है।

आज के कारोबार में भी अडाणी ट्रांसमिशन के शेयरों ने मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की। लगातार खरीदारी के सपोर्ट से इस कंपनी के शेयर ने आज 3,971 रुपये तक के सर्वोच्च स्तर तक पहुंचने में सफलता हासिल की। हालांकि कारोबार का अंत होते-होते कंपनी के शेयर सर्वोच्च स्तर पर कायम नहीं रह सके और मुनाफावसूली के चक्कर में फंस कर 13.90 रुपये के नुकसान के साथ 3,866.55 रुपये के स्तर पर बंद हुए। इस गिरावट के बावजूद कंपनी के शेयरों के बाजार भाव ने अडाणी ट्रांसमिशन को देश की 10 सबसे बड़ी कंपनी की सूची में शामिल करा दिया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में जनवरी 2020 से लेकर अभी तक के कारोबार में 10 गुना से भी अधिक की तेजी आ चुकी है। हालांकि बाजार के कई जानकार कंपनी के तेज विस्तार और उसके डायवर्सिफिकेशन (विविधीकरण) को लेकर कई सवाल भी खड़े करते रहे हैं। इसके बावजूद अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर वैल्यू में लगातार तेजी का रुख बना रहा है।

फिलहाल अडाणी ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों की कुल मार्केट वैल्यू 141 अरब डॉलर से भी अधिक हो चुकी है। ग्रुप की कंपनियों के शेयर मूल्य में हुए इजाफे का असर ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी की व्यक्तिगत संपत्ति के रूप में भी देखा जा सकता है। अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में तेजी के कारण ही गौतम अडाणी की व्यक्तिगत संपत्ति में इस साल अभी तक 64 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है, जिसके कारण वो फिलहाल दुनिया के तीसरे सबसे रईस कारोबारी बन चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *