Indian Oil: समर्पण के साथ देश के विकास में अग्रसर इंडियन ऑयल ने पूरे किए 63 वर्ष

बेगूसराय, 01 सितम्बर (हि.स.)। दुनिया का सातवां सबसे मजबूत तेल और गैस ब्रांड तथा संपूर्ण ऊर्जा समाधान के साथ देश के विकास में सतत योगदान दे रहे इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने गुरुवार को अपने स्थापना का 63 वर्ष पूरा कर लिया। स्थापना दिवस के अवसर पर इंडियन ऑयल को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

बेगूसराय के सांसद और केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने स्थापना दिवस की बधाई देते हुए इंडियन ऑयल को आम जनजीवन की मदद करने वाला बताया है। गिरिराज सिंह ने कहा है कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसीएल) ना केवल वाहनों, जहाजों और विमानों में ईंधन भर रहा है, बल्कि देश के विकास और आम जीवन में भी मदद कर रहा है। आज एक सितंबर को इंडियन ऑयल अपना 63वां स्थापना दिवस मना रहा है, आईओसी टीम को बधाई। इंडियन ऑयल देश के विश्वास से प्रेरित, देश की सेवा में समर्पित है।

उल्लेखनीय है कि देश के गौरवशाली यात्रा में इंडियन ऑयल विगत 63 वर्षों से पूरी लगन और समर्पण के साथ देश की सेवा में अग्रसर है। एक ओर रिफाइनरियों की स्थापना से रोजगार सृजन हुआ, जिसके कारण देश और समाज की आर्थिक उन्नति हुई। वहीं विभिन्न लाभकारी योजनाओं से समाज के अंतिम व्यक्ति को मुख्यधारा से जोड़ने में सक्षम प्रयास किया गया। विकासशील और तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था वाले राष्ट्र भारत के सतत विकास में इंडियन ऑयल केवल इंधन ही नहीं, संपूर्ण ऊर्जा समाधान के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

लगातार वैकल्पिक उर्जा समाधान के माध्यम से सतत विकास के लिए अपनी सीमाओं का विस्तार कर रहा है। जिसमें सीएनजी, सीबीजी, इथेनॉल ब्लेंड पेट्रोल, बायोडीजल, ऑटो गैस तथा हाइड्रोजन एनर्जी शामिल हैं। बिहार के आर्थिक एवं सामाजिक विकास में भी इंडियन ऑयल पूरी तरह से समर्पित है। एक एमएमटीपीए की रिफाइनरी क्षमता के साथ असम के कच्चे तेल को संशोधित करने के लिए बनाई गई बरौनी रिफाइनरी आज छह एमएमटीपीए क्षमता के साथ देश ही नहीं, पड़ोसी देश नेपाल की भी इंधन जरूरतों को पूरा कर रही है।

कुछ वर्षों में इंडियन ऑयल की बरौनी रिफाइनरी नौ एमएमटीपीए की क्षमता के साथ पॉलिप्रोपिलीन का उत्पादन करेगी। इससे व्यापार के अवसर मिलेंगे तथा बिहार में पेट्रोकेमिकल युग की शुरुआत होगी। इस साल बरौनी रिफाइनरी में हवाई जहाज के ईंधन का भी उत्पादन शुरू हो जाने की उम्मीद है। बरौनी रिफाइनरी एटीएफ और पाइपलाइन कम्पेटिबल केरोसीन (पीसीके) के उत्पादन के लिए इंडियन ऑयल के आरएंडडी डिवीजन द्वारा विकसित स्वदेशी तकनीक का उपयोग करने वाली पहली इकाई है।

विगत दिनों बरौनी रिफाइनरी आए इंडियन ऑयल के अध्यक्ष एसएम वैद्य ने कहा था कि इंडियन ऑयल ऊर्जा क्षेत्र में देश का नेतृत्व करने और दुनिया में सातवां सबसे मजबूत तेल और गैस ब्रांड बन गया है। इंडियन ऑयल शेयरधारकों के लिए मूल्यवान है जो लाभदायक होने के साथ-साथ अपने कर्मचारियों और श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है, पर्यावरण संरक्षण के प्रति समर्पित है। इंडियन ऑयल देश भर में प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित स्वच्छ भारत मिशन का समर्थन करने के लिए कई प्रयास कर रहा है।

हरित भविष्य के निर्माण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेट जीरो लक्ष्य के लिए विश्व का तीसरा और भारत का पहला ग्रीन कूलिंग टावर स्थापित किया, जिससे करीब 1126 मीट्रिक टन कार्बन ऑक्साइड प्रति वर्ष गैस उत्सर्जन कम होगा। कोविड महामारी के दौरान भी समर्पण, जुनून और प्रतिबद्धता के साथ इंडियन ऑयल ने बेहतरीन काम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *