President Joe Biden :अमेरिका के राष्ट्रपति ने दी मिखाइल गोर्बाचेव को श्रद्धांजलि

वाशिंगटन, 31 अगस्त (हि.स.)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पूर्व सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचेव को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा कि उल्लेखनीय दृष्टि वाले व्यक्ति के रूप में मैं उनकी प्रशंसा करता हूं। व्हाइट हाउस की तरफ से मंगलवार रात जारी बयान में बाइडन ने कहा कि गोर्बाचेव ने दशकों के क्रूर राजनीतिक दमन के बाद सोवियत संघ में लोकतांत्रिक सुधार लाने के लिए काम किया था।

बाइडन ने कहा- ‘ये एक दुर्लभ नेता के कार्य थे-एक कल्पना के साथ कि एक अलग भविष्य संभव था और इसे प्राप्त करने के लिए अपने पूरे करियर को जोखिम में डालने का साहस। परिणाम एक सुरक्षित दुनिया और लाखों लोगों के लिए अधिक स्वतंत्रता थी।’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि गोर्बाचेव ‘ग्लासनोस्ट’ (खुलेपन) और ‘पेरेस्त्रोइका’ (पुनर्गठन) में विश्वास करते थे, यह न केवल नारे के रूप में था, बल्कि सोवियत संघ के लोगों के लिए इतने वर्षों के अलगाव और अभाव के बाद आगे बढ़ने के तरीके के रूप में भी देखने को मिला।

बाइडन ने कहा-‘ उन्होंने परमाणु शस्त्रागार को कम करने के लिए राष्ट्रपति (रोनाल्ड) रीगन के साथ काम किया, ताकि दुनिया भर में परमाणु हथियारों की दौड़ को समाप्त करने के लिए प्रार्थना कर रहे लोगों की राहत मिल सके।’ उल्लेखनीय है कि नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और सोवियत संघ के पूर्व राष्ट्रपति गोर्बाचेव का मंगलवार शाम ‘गंभीर और लंबी बीमारी के बाद’ निधन हो गया। राजनेता को मॉस्को में उनकी पत्नी की कब्र के बगल में दफनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *