Rajyasabha Election : त्रिपुरा में राज्यसभा के एक सीट पर उपचुनाव 22 सितंबर, चुनाव आयोग ने की घोषणा

अगरतला, 31 अगस्त : त्रिपुरा में राज्यसभा के एक सीट के लिए उपचुनाव 22 सितंबर को होगा। चुनाव आयोग उसी दिन शाम को नतीजे घोषित करेगा। आज चुनाव आयोग ने त्रिपुरा में राज्यसभा के लिए उपचुनाव की घोषणा की है। डॉ. माणिक साहा ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया था। खाली सीट पर 22 सितंबर को मतदान होगा।

गौरतलब है त्रिपुरा में 31 मार्च को राज्यसभा एक सीट पर चुनाव हुए थे। उस चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी पार्टी के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष डॉ. माणिक साहा ने जीत हासिल की थी। उन्होंने 5 अप्रैल को राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ ली। लेकिन, त्रिपुरा में मुख्यमंत्री बदलने के कारण डॉ. माणिक साहा को उस पद के दायित्व संभालने दिया गया। उन्होंने नियमानुसार विधानसभा उपचुनाव लड़ा और 8 टाउन बरदोवाली निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की। फिर उन्होंने 4 जुलाई को राज्यसभा सांसद पद से इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे से यह सीट खाली हो गई। चुनाव आयोग ने उस सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। गौरतलब है कि त्रिपुरा की उस राज्यसभा सीट का कार्यकाल 2 अप्रैल 2028 तक है।

चुनाव आयोग के मुताबिक उस राज्यसभा सीट पर उपचुनाव की अधिसूचना 5 सितंबर को जारी की जाएगी। नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर निर्धारित की गई है। 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 15 सितंबर है। उपचुनाव 22 सितंबर को होगा। उस दिन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक त्रिपुरा विधानसभा की लॉबी में वोटिंग होगी। वोटों की गिनती उस दिन शाम 5 बजे शुरू होगी और मतगणना के बाद चुनाव आयोग नतीजों की घोषणा करेगा। राज्यसभा उपचुनाव में चुनाव आयोग ने कोविड नियमों का पालन करने का निर्देश दिया है। आयोग ने त्रिपुरा के मुख्य सचिव को इस बिशय पर पुष्टि करने का आदेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *