उत्तर मजलिसपुर में ब्रजनगर अब त्रिरंगा गांव बन गया है

स्वतंत्रता के 75वें वर्षगांठ के अवसर पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम ने जिरानिया के नर्थ मजलिसपुर के एक अल्पज्ञात गांव ब्रजनगर को अखिल भारतीय मान्यता प्रदान की है। देश के लाखों गांवों में से यह ब्रजनगर अब तिरंगा गांव बन गया है। स्वतंत्रता सेनानियों और तिरंगे राष्ट्रीय ध्वज के चित्र अब इस गांव में घरों की दीवारों को सजा रहे हैं। कुछ घरों में नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल, ऋषि अरबिंदो और कुछ वीर सावरकर के चित्र हैं। हर घर त्रिरंगा कार्यक्रम में संस्कार भारती के कलाकारों ने इस अनूठी पहल से गांव के घरों को सजाया है।

अगरतला से असम-अगरतला राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ पुराने अगरतला से रानीबाजार तक जाता है। कृष्णाताली रानीबाजार में राष्ट्रीय सड़क से एक बाएं मोड़ है। इस कृष्णताली सड़क के साथ कुछ किलोमीटर आगे ब्रजनगर गांव है। ब्रजनगर उत्तर मजलिसपुर ग्राम पंचायत का एक शांत और पर्यावरण अनुकूल गांव है। शहर की शोर से बिल्कुल अलग माहौल। गांव का हरा-भरा नजारा मनमोहक है। गांव में अभी भी मिट्टी की दीवारें और मिट्टी के घर हैं। लेकिन आधुनिकता का एक स्पर्श भी है। मिट्टी के मकानों के अलावा भवन भी बन रहे हैं।

त्रिरंगा ग्राम ब्रजनगर की अब लोग चर्चा कर रहे हैं। ब्रजनगर ने अखिल भारतीय मीडिया का भी ध्यान आकर्षित किया। आज़ादी का अमृता महोत्सव के अवसर पर, गाँव को भारत के स्वतंत्रता सेनानियों और तिरंगे राष्ट्रीय ध्वज के चित्रों से सजाया जाता है। हर घर की दीवारों पर स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र उकेरे गए हैं। ग्रामीण इलाके में यह पहले से ही एक संस्कृति थी कि गृहिणियां अपने घरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए मिट्टी की दीवारों पर विभिन्न प्रकार के रंगोली पेंट करती थीं। इस बार घरों की दीवारों को स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरों से सजाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर त्रिरंगा कार्यक्रम की घोषणा की। हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत ब्रजनगर गांव में हर घर की दीवारों पर स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र चित्रित किए गए थे।

मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डॉ.) माणिक साहा ने 15 अगस्त, 76वें स्वतंत्रता दिवस पर इस विविध गांव का दौरा किया। वह इस गांव के लोगों के नवाचार को देखकर बहुत खुश हुए और इस कला कार्य को लागू करने वालों को धन्यवाद दिया। इस क्षेत्र के विधायक एवं सूचना एवं संस्कृति मंत्री सुशांत चौधरी गांव के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री के साथ थे. गांव वालों के इस नए विचार और पहल की सभी ने एक वाक्य में सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *