केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन आज से नगालैंड के तीन दिन के दौरे पर

नई दिल्ली, 22 अगस्त : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन आज से नगालैंड के तीन दिन के दौरे पर रहेंगी। वे आज शाम कोहिमा में शुरू हो रहे नगालैंड कॉरपोरेट- सामाजिक उत्तरदायित्व और निवेश सम्मेलन में भाग लेंगी। शाम चार बजे वे सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगी और उसके बाद प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगी। वे सम्मेलन में भाग ले रहे मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और मुख्य कार्यनीतिक अधिकारियों के साथ विशेष सत्र में भी चर्चा करेंगी।
श्रीमती सीतारामन कल मोन जिले में एक्सिस बैंक की शाखा का लोकार्पण करेंगी। वहां से वे वर्चुअल माध्यम से डिमोव, असम के शिबसागर, गोहपुर बिस्वनाथ और मेघालय में मदानरटिंग पूर्वी खासी पर्वतीय क्षेत्र में भी एक्सिस बैंक की शाखाओं का उद्घाटन करेंगी।

वित्त मंत्री कल कोहिमा में ऋण सुलभता कार्यक्रम में भाग लेंगी तथा राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक-नाबार्ड, नगालैंड ग्रामीण बैंक और नगालैंड राज्य सहकारी बैंक की नई योजनाओं और परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगी।
सुश्री सीतारामन नगालैंड के मुख्यमंत्री नेईफिउ रियो के साथ मुख्यमंत्री लघु वित्त पहल की भी शुरुआत करेंगी।
वित्त मंत्री की उपस्थिति में सिडबी और नगालैंड के निवेश और विकास प्राधिकरण के बीच सहमति पत्र का भी आदान-प्रदान किया जाएगा। उसके बाद शाम को वे कोहिमा में डॉ. नीलहोउझू कीरे राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भी जाएंगी।
अपनी यात्रा के अंतिम दिन केंद्रीय वित्त मंत्री नगालैंड के व्यावसायिक समुदाय के साथ बातचीत करेंगी। इसके बाद वे पत्रकारों से बातचीत करेंगी। इसके बाद श्रीमती सीतारामन हेयरलूम नगा जाएंगी और पारंपरिक कपड़ा बुनाई और दस्तकारी देखेंगी। वे दीमापुर जिला अस्पताल में डायलिसिस केंद्र का उद्घाटन करेंगी। यह केंद्र कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत शुरू किया जा रहा है और इसे नगालैंड निवेश और विकास प्राधिकरण की ओर से सहायता प्रदान की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *