विश्‍व विख्‍यात लेखक सलमान रुश्‍दी का वेंटीलेटर हटा दिया गया है

नई दिल्ली, 14 अगस्त : विश्‍व विख्‍यात लेखक सलमान रुश्‍दी का वेंटीलेटर हटा दिया गया है। उनके एजेंट एंड्रू वायली ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि रुश्‍दी अब बातचीत कर सकते हैं। हालांकि, चाकू से हमले के बाद उनकी एक आंख जा सकती है। पिछले शुक्रवार को 24 वर्षीय हादी मतार ने रुश्‍दी की गर्दन पर चाकू से हमला किया था। हमले के समय रुश्‍दी पश्चिमी न्‍यूयॉर्क में एक साहित्यिक कार्यक्रम में भाग ले रहे थे। हमले के बाद अस्‍पताल में ऑपरेशन के बाद उन्‍हें वेंटीलेटर पर रखा गया है और उनकी हाथ की नसें क्षतिग्रस्‍त हो गईं हैं।

रुश्‍दी पर यह हमला ईरान के धर्म गुरू अयातुल्‍ला रूहोल्‍ला खुमैनी की ओर से 30 साल पहले जारी फतवे के बाद हुआ है। इस फतवे में खुमैनी ने रुश्‍दी की पुस्‍तक ‘द सैटेनिक वर्सेस’ को लेकर उनकी मौत का फतवा जारी किया था। यह पुस्‍तक ईरान में 1988 से प्रतिबंधित है और बहुत से मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं।

हमलावर हादी मतार पर हत्‍या की कोशिश और हमले का मुकद्दमा दर्ज हुआ है। मतार के सोशल मीडिया विवरण से पता लगा है कि वे शिया उग्रवाद और इस्‍लामिक रिवोल्‍यूशनरी गार्ड कोर का पक्षधर था। न्‍यूयॉर्क पुलिस अमरीका की संघीय जांच एजेंसी और स्‍थानीय प्रशासन के साथ मिलकर हमले के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *