प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार हमेशा लोगों के लिए काम करती है: सूचना और संस्कृति मंत्री

अगरतला, 13 अगस्त : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार हमेशा लोगों के लिए काम करती है। हर वर्ग के लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। यह बात सूचना एवं संस्कृति मंत्री सुशांत चौधरी ने आज जिरनिया प्रखंड में आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के अवसर पर मेगा ब्लड डोनेशन कैंप और विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के बीच सहायक सामग्री के वितरण के दौरान कही है।

उन्होंने कहा, इस साल के स्वतंत्रता दिवस का महत्व अलग है। क्योंकि पिछले दो साल में कोरोना के चलते बड़े पैमाने पर स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया जा सका। तो इस बार आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर हर घर त्रिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने राज्य में हर घर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रत्येक नागरिक का धन्यवाद किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की माताओं-बहनों द्वारा बनाया गया राष्ट्रीय ध्वज दिल्ली पहुंच गया है। राज्य सरकार स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से माताओं-बहनों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही है। इस समय राज्य में स्वयं सहायता समूहों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है और उनकी आय में भी वृद्धि हुई है।

कार्यक्रम में रक्तदान को लेकर सूचना एवं संस्कृति मंत्री ने कहा, इससे बड़ा कोई दान नहीं है। रक्तदान करके जिस प्रकार दाता दूसरों की जान बचाता है, वह यह भी जान सकता है कि उसके शरीर में कोई शारीरिक समस्या तो नहीं है। उन्होंने किसी भी सामाजिक कार्यक्रम में रक्तदान करने का आह्वान किया।

इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना परियोजना के तहत 2 हितग्राहियों को पावर टिलर, 6 मिनी राइस मिल, 2 पंपसेट और 9 बैटरी स्पेयर्स दिए गए। मत्स्य विभाग की ओर से 7 मछुआरों को मछली आहार दिया गया है। मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर परिवार योजना के तहत पशु संसाधन विकास विभाग की ओर से 46 लोगों को 10 बत्तखें दी गई हैं।

श्रम विभाग की ओर से निर्माण श्रमिक कल्याण योजना के तहत 2 लोगों को कार्ड दिए गए हैं। इसके अलावा, निर्माण श्रमिक कल्याण योजना के तहत 4 लोगों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाती है। आंगनबाडी केंद्र पर 7 वाटर फिल्टर, 94 लोगों को दिए 10 हजार रुपए, समाज कल्याण और सामाजिक शिक्षा विभाग द्वारा हियरिंग एड, वॉकिंग स्टिक और वॉकिंग ट्राइपॉड भी प्रदान किए गये हैं। इस अवसर पर अतिथियों ने हितग्राहियों को उपयोगी सामग्री प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *