प्रधानमंत्री ने त्रिपुरा समेत पूर्वोत्तर राज्यों के समग्र विकास को दी प्राथमिकता: केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

अगरतला, 12 अगस्त : केंद्र सरकार त्रिपुरा सहित भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास को विशेष महत्व दे रही है। केंद्र और राज्य सरकार के विकास कार्यक्रमों का लाभ इस क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति जो वास्तविक लाभार्थियों है उन तक पहुंचाया जा रहा है। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आज तेलियामुरा अनुमंडल के कल्याणपुर में एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्रिपुरा समेत पूर्वोत्तर राज्यों के समग्र विकास को प्राथमिकता दी है। 2018 में राज्य की वर्तमान सरकार के सत्ता में आने के बाद से त्रिपुरा के लोगों को विभिन्न केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से भी लाभ हुआ है।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि पिछले ढाई साल से कोरोना महामारी से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। लेकिन हमारे देश के प्रधानमंत्री के देखरेख मे केंद्र सरकार और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासों से कोरोना महामारी से निपटने में सफलता मिली है। इस दौरान केंद्र सरकार ने देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त भोजन दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए काम कर रही है। केंद्र सरकार का लक्ष्य एक विकसित भारत का निर्माण करना है।

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि त्रिपुरा के कल्याणपुर क्षेत्र के लोगों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना और पीएम किसान योजनाओं से लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि वर्तमान केंद्र सरकार के मंत्री नियमित रूप से देश के विभिन्न दूरस्थ क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं। केंद्र सरकार का लक्ष्य सबका विकास है। केंद्र सरकार भी प्रत्येक क्षेत्र के नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए काम कर रही है।केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आज कल्याणपुर ब्लॉक के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने कल्याणपुर में नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी दौरा किया। उसके बाद उन्होंने कल्याणपुर लॉटरी कम्युनिटी हॉल में स्थानीय व्यापारियों और जनता के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *