किसानों को व्यापक बाजारों तक पहुंच और उनकी आय बढ़ाने में मदद हेतु पू. सी. रेल द्वारा किसान रेल का निरंतर परिचालन

मालीगांव, 9 अगस्त, : आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने और किसानों को अपनी उपज को बड़े बाजारों तक पहुंचाने में मदद हेतु पू. सी. रेल द्वारा पू्र्वोत्तर क्षेत्र से एवं तक किसान रेल ट्रेनों का परिचालन जारी है। पू. सी. रेल ने इस चालू वर्ष में जनवरी से जुलाई तक पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी, फालाकाटा एवं जलपाईगुड़ी से त्रिपुरा के अगरतला और असम के भांगा तक 15 किसान रेल ट्रेनों का परिचालन किया है।

जनवरी से दिसंबर, 2021 तक 12,500 टन से अधिक की खेप ले जाने के लिए 40 किसान रेलों का परिचालन किया गया। चालू वर्ष के दौरान जनवरी से जुलाई तक 15 किसान रेल ट्रिप ने 6,500 टन से अधिक खेप का परिवहन किया।

किसान रेल द्वारा फलों और सब्जियों के परिवहन पर लगने वाले शुल्क पर 50% की सब्सिडी दी जाती है, ताकि स्थानीय किसानों को लाभ हो। किसान रेल ट्रेन देश भर के विभिन्न स्थानों के बाजारों में फल-सब्जियां जैसे खराब होने वाले कृषि उत्पादों के परिवहन में मदद करती है। यह बदले में किसानों/उत्पादकों को अपने उत्पादों के बेहतर मूल्य का एहसास कराने में सक्षम बनाता है।

वर्तमान में, पू. सी. रेल के अधीन अगरतला, डिमापुर, चांगसारी, न्यू गुवाहाटी, जोरहाट टाउन, आजरा, तिनसुकिया, भांगा जैसे स्थानों को “किसान रेल” द्वारा कवर किया जा रहा है। किसान रेल सेवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए, मंडल या मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *