कांग्रेस ने राज्य में मनाया भारत छोड़ो दिवस

अगरतला, 9 अगस्त: कांग्रेस ने 9 अगस्त को देश के साथ-साथ राज्य में पूरे सम्मान के साथ भारत छोड़ो दिवस मनाया है। मुख्य कार्यक्रम मंगलवार सुबह अगरतला कांग्रेस भवन के सामने हुआ है।

9 अगस्त ऐतिहासिक भारत छोड़ो दिवस है। इस दिन महात्मा गांधी ने आवाज बुलंद करके घोषणा की थी कि अंग्रेज भारत छोड़ दो। 1947 में भारत छोड़ो आंदोलन के माध्यम से भारत को स्वतंत्रता मिली थी। भारत छोड़ो आंदोलन के ऐतिहासिक क्षण को मनाने के लिए, कांग्रेस ने आज पूरे देश में भारत छोड़ो दिवस के रूप में मनाया।

त्रिपुरा में भारत छोड़ो दिवस विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मनाया गया है। इस मौके पर अगरतला कांग्रेस भवन के सामने कार्यक्रम आयोजित किया गया। आज राष्ट्रीय ध्वज और पार्टी का झंडा फहराकर और शहीदों को सम्मान देकर दिन की शुरुआत की गई।

अगरतला कांग्रेस भवन के सामने भारत छोड़ो दिवस समारोह में बोलते हुए प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व विधायक गोपाल चंद्र रॉय ने कहा कि 1942 में आज ही के दिन महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आंदोलन का आह्वान किया था। आज हमारे देश और राज्य में सत्ता में बैठे लोगों ने उस दिन भारत छोड़ो आंदोलन का विरोध किया था।

उन्होंने खेद जताते हुए कहा की दुर्भाग्य से विश्व हिंदू परिषद ने सावरकर के साथ उस दिन अंग्रेजों की दलाली की थी। फिर जवाहरलाल नेहरू, अबुल कलाम आजाद और अन्य ने असहयोग आंदोलन शुरू किया। कांग्रेस और भारत की जनता के लिए आज का दिन बहुत ही यादगार दिन है। प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गोपाल चंद्र रॉय ने कहा कि इस दिन को मनाने के लिए अगरतला समेत पूरे राज्य में भारत छोड़ो दिवस मनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *