भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के धर्मपुर में श्रीमद् राजचंद्र मिशन की विभिन्‍न परियोजनाओं का शिलान्‍यास और उद्घाटन किया

नई दिल्ली, 5 अगस्त : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल गुजरात के धरमपुर में तीन सौ करोड़ रुपये से अधिक की श्रीमद् राजचंद्र मिशन की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि श्रीमद् राजचंद्र मिशन की पहल ने ग्रामीण स्वास्थ्य के क्षेत्र में ‘स्वस्थ भारत’ की परिकल्पना को साकार किया है। मिशन द्वारा शुरू की गई आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं से दक्षिण गुजरात के ग्रामीण, गरीब और जनजातीय लोगों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री ने महिलाओं के लिए श्रीमद् राजचंद्र उत्‍कृष्‍ट केन्‍द्र की आधारशिला रखी। इस केंद्र से 700 से अधिक जनजातीय महिलाओं को रोजगार मिलेगा। श्री मोदी ने कहा कि श्रीमद् राजचंद्रजी शिक्षा और कौशल के माध्यम से बेटियों के सशक्तिकरण पर बहुत जोर देते थे। उन्‍होंने बहुत ही कम उम्र में महिला सशक्तिकरण के बारे में गंभीरता से बात की थी। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में देश की नारी शक्ति को राष्ट्रीय शक्ति के रूप में सामने लाना हम सबकी जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तीकरण, जनजातीय और वंचित समुदाय के उत्‍थान के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले लोग देश की अंतर्रात्‍मा को जीवंत बनाये हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *