राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के प्रति गंभीर है सरकार : मुख्यमंत्री

कल्याणपुर, 4 अगस्त : डॉक्टरों का पेशा एक नेक पेशा है। लोगों में डॉक्टरों के प्रति सम्मान की भावना होनी चाहिए। कभी-कभी अस्पतालों में डॉक्टरों और मरीजों के परिवारों के बीच अप्रत्याशित घटना हो जाती हैं। जो किसी भी तरह से वांछनीय नहीं है। डॉक्टर और मरीज के रिश्ते मधुर होने चाहिए। क्योंकि डॉक्टर जन्म और मृत्यु दोनों में सर्टिफिकेट देते हैं। यह बात मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डॉ.) माणिक साहा ने बुधबार कल्याणपुर सामाजिक स्वास्थ्य केंद्र में नवनिर्मित भवन एवं स्टाफ क्वार्टर का उद्घाटन करते हुए कही है। सामाजिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन एवं स्टाफ क्वार्टर के उद्घाटन के अवसर पर कल्याणपुर बाजार के सोनारतारी मुक्तमंच में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

अपने भाषण में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के प्रति गंभीर है। सिर्फ अस्पताल का उद्घाटन करना ही काफी नहीं है। सभी के सामूहिक प्रयास से अस्पताल के आसपास के वातावरण को साफ सुथरा रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल एक मंदिर की तरह है। क्योंकि लोगों को शारीरिक बीमारी होने पर ठीक होने के लिए अस्पताल जाना पड़ता है। इसलिए अस्पताल को मंदिर की तरह पवित्र रखना चाहिए। साथ ही मरीजों और उनके परिजनों को डॉक्टरों पर भरोसा करना चाहिए। उनकी सेवाओं पर भरोसा करें। ऐसे में डॉक्टर और मरीजों के बीच अच्छे संबंध बनाए रखना बहुत जरूरी है। इसी तरह, डॉक्टरों को मरीजों की सेवा करने के लिए अपनी पेशेवर जिम्मेदारियों का निर्वहन करना पड़ता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार चिकित्सा व्यवस्था में सुधार के लिए बेहद गंभीर हैं। क्योंकि स्वास्थ्य एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है। स्वास्थ्य अच्छा है तो लोगों के लिए सब कुछ अच्छा है। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि सभी के संयुक्त प्रयासों से हम एक बेहतर त्रिपुरा का निर्माण करने में सक्षम होंगे।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. साहा ने यह भी कहा कि सरकार ने राज्य में नशा विरोधी अभियान जारी रखा है। नशा मुक्ति अभियान में अभिभावकों को भी आगे आना चाहिए। उन्होंने अभिभावकों से बच्चों को नशे की लत से बचाने के लिए आगे आने की अपील की। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के समग्र विकास में एक अनूठी भूमिका निभाई है। इस बीच, राज्य सरकार भी अस्पतालों की सेवा गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में वर्तमान में दो मेडिकल कॉलेज, 6 राज्य अस्पताल (4 एलोपैथी, 1 होमियो और 1 आयुर्वेदिक) हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य में डेंटल कॉलेज की स्थापना के लिए विशेष पहल की है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक डॉ. राधा देबबर्मा ने कहा कि कल्याणपुर सामाजिक स्वास्थ्य केंद्र के नवनिर्मित भवन के निर्माण पर 6 करोड़ 70 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। इस सामाजिक स्वास्थ्य केंद्र में 30 बेड हैं। साथ ही स्टाफ क्वार्टरों के निर्माण पर 2 करोड़ 95 लाख रुपये खर्च किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *