जीबी अस्पताल में खोपड़ी की हड्डी में कैंसर ट्यूमर की आपातकालीन सर्जरी : मुख्यमंत्री ने बधाई दी

अगरतला, 4 अगस्त : अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेज और अटल बिहारी वाजपेयी क्षेत्रीय कैंसर केंद्र के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने कल एक मरीज की खोपड़ी की हड्डी में कैंसर के ट्यूमर की जटिल सर्जरी की। मुख्यमंत्री प्रो. (डॉ.) माणिक साहा ने इस सफल सर्जरी के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों और सर्जरी में शामिल विभिन्न स्तर के चिकित्सा कर्मचारियों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने राय व्यक्त की कि डॉक्टरों की इस सफलता ने राज्य की चिकित्सा सेवाओं में एक नया इतिहास रचाया है।

गौरतलब है कि 32 वर्षीय महिला की यह जटिल सर्जरी कल एजीएमसी के न्यूरोसर्जरी विभाग में की गई थी। 10 विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम ने लंबे समय में इस सफल सर्जरी को पूरा किया।

परिवार कल्याण और रोकथाम विभाग की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अटल बिहारी वाजपेयी क्षेत्रीय कैंसर केंद्र और अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेज और जीबीपी अस्पताल के न्यूरोलॉजी विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने खोपड़ी की हड्डी में कैंसर के ट्यूमर के लिए शल्य प्रक्रिया पूरी कर ली है। 32 वर्षीय एक महिला को खोपड़ी की हड्डी से जुड़ा एक बड़ा कैंसरयुक्त ट्यूमर था।

अटल बिहारी वाजपेयी रीजनल कैंसर सेंटर और अगरतला गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज और जीबीपी अस्पताल की न्यूरोसर्जरी टीम के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने 3 अगस्त को महिला की खोपड़ी की हड्डी के साथ ट्यूमर के हिस्से को हटाने के लिए एक जटिल सर्जिकल प्रक्रिया की, टाइटेनियम जाल और पीछे की खोपड़ी के साथ त्वचा की ग्राफ्टिंग की।

अटल बिहारी वाजपेयी क्षेत्रीय कैंसर केंद्र और एजीएमसी और जीबीपी अस्पताल की न्यूरोसर्जरी टीम के 10 डॉक्टरों की संयुक्त टीम द्वारा आठ घंटे के प्रयास में जटिल न्यूरो सर्जरी की गई।

न्यूरोसर्जन डॉ. देवदत्त साहा, आरएमओ डॉ. सुभाषिस लस्कर, ऑन्कोसर्जन डॉ. आशीष गुप्ता, ऑन्कोसर्जन डॉ. अमलान देबवर्मा, ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जन डॉ. भास्कर रॉय, डॉ. राहुल देव और डॉ. सैकत सेन ने न्यूरोसर्जरी विभाग के न्यूरोसर्जरी ऑपरेशन थियेटर का नेतृत्व किया। डॉ सुमन दास और ईएनटी सर्जन डॉ राकेश त्रिपुरा, एनेस्थेटोलॉजिस्ट डॉ मृणाल देववर्मा थे।

उनके साथ नर्स मंदिरा देबवर्मा और बुखाराई जमातिया थीं। डॉक्टरों के अथक प्रयास से इस जटिल सर्जरी को पूरा किया गया। फिलहाल महिला स्वस्थ है और खाना खा रही है। मरीज के परिवार के सदस्य इस बात से खुश हैं कि इतनी जटिल सर्जरी सफलतापूर्वक पूरी हो गई और उन्होंने डॉक्टरों के प्रति गहरा आभार व्यक्त किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *