Stock Market:(साप्ताहिक शेयर समीक्षा) शानदार मजबूती के साथ खत्म हुआ पिछला कारोबारी सप्ताह

नई दिल्ली, 30 जुलाई (हि.स.)। शुक्रवार को खत्म हुआ कारोबारी सप्ताह घरेलू शेयर बाजार के लिए मजबूती वाला सप्ताह बना। इसी कारोबारी सप्ताह में सेंसेक्स 29 अप्रैल के बाद पहली बार 57 हजार अंक के दायरे में पहुंचने में सफल रहा, जबकि निफ्टी 2 मई के बाद पहली बार 17 हजार अंक के दायरे में पहुंचने में कामयाब हुआ। मजबूत वैश्विक संकेतों और विदेशी निवेशकों की भारतीय बाजार में लिवाल के रूप में हुई वापसी के कारण पूरे सप्ताह के कारोबार में शुरुआती दो दिन के बाद लगातार तीन दिन तक मजबूती का रुख बना रहा।

इस कारोबारी सप्ताह के दौरान भारतीय शेयर बाजार में 2.6 प्रतिशत से अधिक की उछाल दर्ज की गई। पूरे सप्ताह के कारोबार के बाद बीएसई का सेंसेक्स 1,498.2 अंक यानी 2.67 प्रतिशत की मजबूती के साथ और एनएसई का निफ्टी 438.80 अंक यानी 2.62 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद हुआ। इस कारोबारी सप्ताह के प्रदर्शन की बदौलत जुलाई महीने का कारोबार ओवरऑल 8.53 प्रतिशत की मजबूती के साथ खत्म हुआ।

29 जून को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के लार्ज कैप इंडेक्स में ओवरऑल 2.5 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। इस इंडेक्स में शामिल एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक और टाटा स्टील के शेयरों में खरीदारी के बल पर जबरदस्त तेजी का रुख बना रहा। दूसरी ओर वन 97 कम्युनिकेशन (पेटीएम), पीबीआई फिनटेक, डॉक्टर रेड्डीज लेबोरेट्रीज और जोमैटो के शेयरों में बिकवाली के दबाव की वजह से कमजोरी बनी रही।

इसी तरह बीएसई के मिडकैप इंडेक्स ने भी पूरे सप्ताह के कारोबार में 1.6 प्रतिशत की मजबूती दर्ज की। मिडकैप इंडेक्स में शामिल शेयरों में से सन टीवी नेटवर्क, जिंदल स्टील एंड पावर, पेज इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, अडाणी पावर, बजाज होल्डिंग्स एंड इन्वेस्टमेंट और नुवोको विस्टास कॉरपोरेशन के शेयरों में तेजी का रुख बना रहा। दूसरी ओर इंद्रप्रस्थ गैस, महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज, ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन फार्मास्यूटिकल्स, श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कॉरपोरेशन और बायोकॉन जैसे शेयरों में कमजोरी का रुख बना रहा।

इस सप्ताह बीएसई के स्मॉल कैप इंडेक्स के शेयरों के कारोबार में ओवरऑल 1.02 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। स्मॉल कैप इंडेक्स में शामिल शेयरों में से सेरेब्रा इंटीग्रेटेड टेक्नोलॉजी, श्री रायलसीमा हाई स्ट्रेंग्थ, यारी डिजिटल इंटीग्रेटेड सर्विसेज, डायामाइंस एंड केमिकल्स, डी-लिंक इंडिया, नवीन फ्लोरीन इंटरनेशनल, आष्ट्रा माइक्रोवेव प्रोडक्ट्स और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के शेयरों में 15 से लेकर 27 प्रतिशत तक की उछाल दर्ज की गई। दूसरी ओर इसी इंडेक्स के हिंदुस्तान फूड्स, बजाज हिंदुस्तान शुगर, स्टील एक्सचेंज इंडिया, तानला प्लेटफॉर्म्स और शारदा क्रॉपकेम के शेयरों में 15 से लेकर 26 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई।

पूरे सप्ताह के कारोबार के दौरान निफ्टी के मेटल इंडेक्स में सबसे अधिक 7.7 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। वहीं, मीडिया इंडेक्स में 5 प्रतिशत और आईटी इंडेक्स में 3.5 प्रतिशत की मजबूती दर्ज की गई।

मार्केट कैप के लिहाज से सेंसेक्स में शामिल शेयरों में से टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के बाजार पूंजीकरण में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई। वहीं, बजाज फिनसर्व और एशियन पेंट्स मार्केट कैप में बढ़ोतरी के लिहाज से दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। दूसरी ओर मार्केट कैप में गिरावट के लिहाज से डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज के बाजार पूंजीकरण में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई, जबकि कोटक महिंद्रा बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा गिरावट के मामले में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

जानकारों का मानना है कि जुलाई के महीने में खासकर पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान शेयर बाजार के मजबूत होने के पीछे मजबूत वैश्विक संकेत और उद्योग जगत की ओर से आए बेहतर तिमाही नतीजे रहे। धामी सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट प्रशांत धामी के अनुसार पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया। लेकिन पहले लगाए गए अनुमान की तुलना में ब्याज दरों में हुई कम बढ़ोतरी के कारण ग्लोबल मार्केट में निवेशकों के बीच पॉजिटिव सेंटीमेंट्स बने। इसका असर भारतीय बाजार में भी तेजी के रूप में नजर आया। इसके साथ ही मुद्रा बाजार में रुपये की रिकवरी और घरेलू शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों की खरीदार के रूप में वापसी ने भी शेयर बाजार की मजबूती की दिशा में अहम भूमिका अदा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *