प्रधानमंत्री आज एनएएलएसए के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को करेंगे संबोधित

-एनटीपीसी की 5200 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

नई दिल्ली, 30 जुलाई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (शनिवार) जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पहले अखिल भारतीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी। पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री 30 जुलाई को सुबह 10ः00 बजे विज्ञान भवन में प्रथम अखिल भारतीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। यह सम्मेलन राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (एनएएलएसए) के तत्वावधान में विज्ञान भवन में आयोजित किया जा रहा है। इसका समापन 31 जुलाई को होगा।

सम्मेलन में सभी डीएलएसए के बीच एकरूपता लाने और समन्वय स्थापित करने के लिये एक एकीकृत प्रक्रिया के निर्माण पर विचार किया जाएगा। पीएमओ के मुताबिक देश में कुल 676 जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हैं। इन प्राधिकरणों का नेतृत्व जिला न्यायाधीश करते हैं। वो इसके अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ‘उज्ज्वल भारत उज्जवल भविष्य- पॉवर @2047’ के समापन समारोह में हिस्सा लेंगे। वो दोपहर 12ः30 बजे विद्युत क्षेत्र के लिए पुनर्निर्मित वितरण क्षेत्र योजना का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा 5200 करोड़ रुपये से अधिक की एनटीपीसी की विभिन्न हरित ऊर्जा परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा है कि बिजली क्षेत्र के लिए आज का दिन खास है। दोपहर 12:30 बजे पुर्नोत्थान वितरण क्षेत्र योजना का शुभारंभ किया जाएगा। नेशनल सोलर रूफटॉप पोर्टल भी लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न हरित ऊर्जा परियोजनाएं शुरू की जाएंगी या उनकी आधारशिला रखी जाएंगी।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार ने बिजली क्षेत्र में अहम सुधार किए हैं। इससे इस क्षेत्र में बदलाव आया है। लगभग 18,000 गांवों का विद्युतीकरण हो चुका है। यह अंतिम कतार पर खड़े व्यक्ति को लाभ देने से जुड़ी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस योजना का उद्देश्य डिस्कॉम कंपनियों और बिजली विभागों की परिचालन क्षमता और वित्तीय स्थिति में सुधार करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *