भूकंपः फिलीपींस से अफगानिस्तान तक हिली धरती

उत्तर फिलीपींस के अबरा प्रांत में तीव्रता 7.3

-अफगानिस्तान के फैजाबाद में तीव्रता 5.4

मनीला/काबुल, 27 जुलाई (हि.स.)। उत्तर फिलीपींस के अबरा प्रांत में बुधवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। फिलीपींस इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वालामुखी और भूकंप विज्ञान संस्थान ने सुबह यह जानकारी दी। इसके अलावा अफगानिस्तान में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए।

फिलीपींस इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वालामुखी और भूकंप विज्ञान संस्थान के मुताबिक भूकंप के तेज झटकों से अफरातफरी मच गई। स्थानीय समयानुसार सुबह 8ः43 बजे आए भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.3 मापी गई है। भूकंप का केंद्र लुजोन के मुख्य द्वीप पर लगंगिलंग शहर से करीब दो किलोमीटर उत्तर पूर्व में 25 किलोमीटर गहराई में स्थित था।

अफगानिस्तान के फैजाबाद में बुधवार तड़के लगभग 2:07 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई। यह फैजाबाद से 89 किलोमीटर दक्षिण में 200 किलोमीटर की गहराई केंद्रित था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलाजी ने ट्वीट कर जानकारी दी। अभी तक किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

इससे पहले 22 जून को राजधानी काबुल सहित अफगानिस्तान के कुछ हिस्सों में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया था। इसमें पक्तिका प्रांत के बरमल और गियान जिलों और खोस्त प्रांत के स्पेरा जिले में 1,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *