आईओए ने मुक्केबाज लवलीना की कोच संध्या गुरुंग को मान्यता देने के लिये किया विशेष अनुरोध

नई दिल्ली, 26 जुलाई (हि.स.)। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति से ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन की कोच संध्या गुरुंग को मान्यता प्रदान करने के लिए विशेष अनुरोध किया है।

आईओए ने एक बयान में कहा, “सुश्री गुरुंग की मान्यता का अनुरोध बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति की राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडलों के साथ प्रतिनिधिमंडल पंजीकरण बैठक के बाद देर से मिला। हालांकि, आईओए ने भारतीय एथलीटों की सुविधा को उच्चतम स्तर पर रखा है, इसलिए बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति से प्राथमिकता के आधार पर सुश्री गुरुंग को अपेक्षित मान्यता प्रदान करने का विशेष अनुरोध किया गया है।”

लवलीना ने लगाया था मानसिक उत्पीड़न का आरोप

इससे पहले बॉक्सर लवलीना ने राष्ट्रमंडल खेलों से पहले मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाया था। उन्होंने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, “अब, मेरी कोच संध्या गुरुंग जी कॉमनवेल्थ विलेज से बाहर हैं क्योंकि उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं है और खेलों से आठ दिन पहले मेरा प्रशिक्षण रोक दिया गया है।” .

उन्होंने कहा, “मेरे दूसरे कोच को मेरे कई बार अनुरोध करने के बावजूद भारत वापस भेज दिया गया है। मुझे समझ नहीं आता कि मुझे अपने खेल पर कैसे ध्यान देना चाहिए। इस स्थिति ने पिछली विश्व चैंपियनशिप के दौरान भी मेरे प्रदर्शन को बर्बाद कर दिया था। मैं नहीं चाहता कि यह राजनीति मेरे राष्ट्रमंडल खेलों को भी बर्बाद कर दे। मुझे उम्मीद है कि मैं इस राजनीति से बाहर निकल सकती हूं और अपने देश के लिए पदक जीत सकता हूं। जय हिन्द।”

केंद्रीय खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने लिया संज्ञान

लवलीना के इस ट्वीट के बाद केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने लवलीना बोरगोहेन के मामले पर मंत्रालय के अधिकारियों को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के संपर्क में रहने और इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने का निर्देश दिया है।

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने दी सफाई

इस पूरे मामले पर बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) ने भी एक बयान जारी किया और कहा कि आईओए ने बीएफआई के दृष्टिकोण को समझा और इसलिए, अधिकतम संभव अतिरिक्त सहयोगी स्टाफ के साथ मदद का आश्वासन दिया।

बीएफआई ने कहा, “केवल 33 प्रतिशत खेल दल को सपोर्ट स्टाफ के रूप में अनुमति दी जाती है, जो बीएफआई के मामले में 12 मुक्केबाजों (8 पुरुष और 4 महिलाओं) के लिए 4 सपोर्ट स्टाफ (कोच सहित) होते हैं, जिन्हें टीम के साथ बर्मिंघम जाना था।”

बयान में आगे कहा गया, “आईओए ने बीएफआई के दृष्टिकोण को समझा और इसलिए, अधिकतम संभव अतिरिक्त सहायक कर्मचारियों के साथ मदद की। आईओए की मदद से, 12 मुक्केबाजों की पूरी टुकड़ी के लिए सहयोगी स्टाफ की संख्या 4 से बढ़कर 8 हो गई। बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने सुनिश्चित किया कि संध्या गुरुंग आयरलैंड में प्रशिक्षण शिविर में हों। बीएफआई आईओए के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि संध्या गुरुंग बर्मिंघम में टीम का हिस्सा बन सकें। इस बीच, ईटीओ के होटल में प्रतिनिधि परिवहन और आवास उन्हें पहले ही प्रदान किया जा चुका है।”

बता दें कि पिछले साल टोक्यो ओलंपिक 2020 में लवलीना ने महिला वेल्टरवेट वर्ग (64-69 किग्रा) में कांस्य पदक जीता था। वह राष्ट्रमंडल खेल 2022 में 70 किग्रा वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी, जो 28 जुलाई से शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *