पूर्वोत्तर क्षेत्र में असम, त्रिपुरा और सिक्किम में कोरोना कहर ज्यादा

अगरतला, 25 जुलाई : कोरोना के प्रकोप के कारण पूरे देश में भयंकर स्थिति है। हालांकि लोग इस वायरस को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं। लेकिन, उत्तर-पूर्व क्षेत्र में कोरोना की गतिविधि ने लोगों को कुछ हद तक चिंतित कर दिया है। संक्रमण के मामले में त्रिपुरा असम के बाद दूसरे स्थान पर है। लेकिन जनसंख्या के मामले में पूर्वोत्तर में सबसे ज्यादा संक्रमण त्रिपुरा में है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वोत्तर क्षेत्र के आठ राज्यों में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या आश्चर्यजनक लगती है। उस रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल असम में 5527, त्रिपुरा में 2366, सिक्किम में 1217, मिजोरम में 904, मणिपुर में 640, मेघालय में 577, अरुणाचल प्रदेश में 361 और नागालैंड में सबसे कम 92 कोरोना के सक्रिय मरीज हैं।


कुल एक्टिव मरीजों के मामले में पूर्वोत्तर असम सबसे ऊपर है। लेकिन, सिक्किम ने संक्रमण की दर में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है। रिपोर्टस के मुताबिक सिक्किम में 2.95 फीसदी, त्रिपुरा में 2.26 फीसदी, असम में 0.75 फीसदी, मेघालय में 0.61 फीसदी, अरुणाचल प्रदेश में 0.55 फीसदी, मणिपुर में 0.46 फीसदी, मिजोरम में 0.39 फीसदी और नागालैंड में सबसे कम 0.26 फीसदी संक्रमण है।


इस मामले में यह स्पष्ट है कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के अन्य राज्यों की तुलना में असम, त्रिपुरा और सिक्किम में कोरोना के अधिक मामले हैं। और यह संक्रमण बढ़ता ही जायेगा, ऐसा लग रहा है। ऐसे में जल्द ही कड़े कदम उठाने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *