GST:मप्रः सांची का दही-मट्ठा हुआ चार रुपये तक महंगा, 160 रुपये प्रति किलो बढ़ी घी की कीमत

भोपाल, 23 जुलाई (हि.स.)। खाद्य सामग्री पर जीएसटी लगाने का असर मध्य प्रदेश में भी दिखने लगा है। राज्य के सहकारी दुग्ध संघ ने सांची के दही, मट्ठा और लस्सी की कीमतों में दो रुपये से लेकर चार रुपये तक का इजाफा कर दिया है। घी के दाम 160 रुपये प्रति किलो बढ़ाए गए हैं। नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

भोपाल सहकारी दुग्ध संघ द्वारा शनिवार को जानकारी दी गई कि पांच प्रतिशत जीएसटी लगने के कारण दुग्ध उत्पादों के दाम बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। अब उपभोक्ताओं को आधा लीटर वाला दही 50 रुपये की जगह 52 रुपये में मिलेगा जबकि 25 रुपये वाला आधा लीटर का सादा दही 26 रुपये में मिलेगा। पॉली पैकिंग वाले दही की कीमत 30 से बढ़ाकर 32 रुपये, आधा लीटर वाले सादा मट्ठे के दाम 15 से बढ़ाकर 16 रुपये और 200 ग्राम की पैकिंग में मिलने वाली लस्सी की कीमत 25 से बढ़ाकर 26 रुपये कर दी गई है।

इसी तरह सांची का घी भी 160 रुपये प्रति किलो तक महंगा हो गया है। नई दरों के हिसाब से अब 200 एमएल वाला पैकेट 131, 500 एमएल वाला पैकेट 320, एक लीटर वाला पैकेट 630 रुपये, 5 लीटर वाला पैकेट 3125 रुपये में उपभोक्ताओं को उपलब्ध हो रहा है। भोपाल सहकारी दुग्ध संघ की तरह ही प्रदेश के इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, सागर और ग्वालियर सहकारी दुग्ध संघों ने भी दाम बढ़ा दिए हैं।

यह वृद्धि पांच प्रतिशत जीएसटी लगने के बाद हुई है। इसके पहले 13 मई को सांची के दुग्ध उत्पादों की कीमतें बढ़ाई गई थी। तब इन उत्पादों पर जीएसटी लागू नहीं था। उपभोक्ताओं का कहना है कि जीएसटी लगा रहे हैं तो उत्पादों के दाम कम किए जाएं। इस तरह दाम बढ़ाते गए तो आम उपभोक्ता उत्पादों का उपयोग ही नहीं कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *