Anurag Thakur:भारत के युवाओं के लिए कोई भी चुनौती बड़ी नहीं : अनुराग ठाकुर

भोपाल, 23 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत के युवाओं के लिए कोई भी चुनौती बड़ी नहीं है। देश में आरंभ 102 स्टार्टअप को आज यूनिकॉर्न का दर्जा प्राप्त है, जो भारत के युवाओं के सामर्थ्य का प्रमाण है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में ही कोविड वैक्सीन बनाकर तथा सैन्य सामग्री में आत्म-निर्भरता की ओर आगे बढ़कर भारत ने अपनी क्षमता सिद्ध की है।

केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर शनिवार को अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की 116वीं जयंती पर भोपाल के रवीन्द्र भवन कन्वेंशन हॉल में आयोजित पहली राज्य स्तरीय यूथ महापंचायत के शुभारंभ-सत्र को नई दिल्ली से वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, संयुक्त राष्ट्र में पर्यावरण कार्यक्रमों के कार्यकारी निदेशक रहे एरिक सॉल्हिम, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा शैलेन्द्र सिंह उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री ठाकुर ने युवाओं से अगले 25 वर्ष में भारत को विश्व गुरू के स्तर पर स्थापित करने और आत्म-निर्भर भारत के निर्माण के लिए समर्पित भाव से कार्य करने की अपील की। कार्यक्रम को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी संबोधित किया।

संयुक्त राष्ट्र में पर्यावरण कार्यक्रमों के कार्यकारी निदेशक रहे एरिक सॉल्हिम ने अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद के योगदान का स्मरण किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में युवाओं के सम्मुख प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण-संरक्षण मुख्य चुनौती है। मध्यप्रदेश को सोलर स्टेट और नेचुरल स्टेट के रूप में विकसित कर पूरे विश्व के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत किया जा सकता है। सॉल्हिम ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज चौहान प्रतिदिन पौधा लगाते हैं। प्रदेश के युवाओं को इसका अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने सौर ऊर्जा अपनाने और प्लास्टिक का उपयोग कम करने का आह्वान भी किया।

प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान की कल्पना और विचार के परिणामस्वरूप ही यूथ महापंचायत का आयोजन संभव हो पाया। महापंचायत से वर्तमान डिजिटल युग के युवाओं को स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और बलिदान से परिचित कराने और उन्हें देश-प्रदेश के इतिहास से जोड़ने का यह अभिनव प्रयास है। उन्होंने युवाओं से प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को साकार करने का आह्वान किया।

राज्य स्तरीय यूथ महापंचायत में 52 जिलों से चयनित 6-6 युवा तथा एनसीसी, राष्ट्रीय सेवा योजना आदि के कैडेट्स और विभिन्न महाविद्यालयों के विद्यार्थी सम्मिलित हुए। प्रदेश के सभी जिलों से युवाओं ने कार्यक्रम में ऑनलाइन सहभागिता की। दो दिवसीय महापंचायत में पर्यावरण और युवा, नेक्स्ट जेन. स्टार्टअप्स, मेरा एमपी-मेरा गौरव, युवा और सामाजिक विकास, एमपी के युवा चैंपियन तथा युवा और लोकतंत्र विषय पर सत्र होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *