अमेरिका में भी मिले मंकीपॉक्स संक्रमित, 65 देशों में 13 हजार मरीज

वाशिंगटन, 23 जुलाई (हि.स.)। मंकीपॉक्स धीरे-धीरे दुनिया में व्यापक स्वरूप में पांव पसार रहा है। अमेरिका में भी मंकीपॉक्स के दो मरीजों की पुष्टि हुई है। पिछले तीन महीने में 65 देशों में मंकीपॉक्स के 13 हजार मरीज मिल चुके हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले तीन माह में मंकीपॉक्स तेजी से फैला है। दुनिया के 65 देशों में मंकीपॉक्स के 13 हजार से अधिक मरीज मिल चुके हैं। अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक कैलिफोर्निया में दो बच्चों में मंकीपॉक्स की पहचान की पुष्टि हुई है। वैसे दोनों बच्चे अमेरिका के निवासी नहीं हैं, किन्तु अमेरिका प्रवास के दौरान उनमें मंकीपॉक्स की पुष्टि होने के कारण सतर्कता बरती जा रही है। कोविड महामारी के अनुभव की वजह से लोग मंकीपॉक्स को लेकर ज्यादा चिंतित हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप स्थित क्षेत्रीय निदेशक हैंस क्लग ने लोगों को सावधान रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर होने वाले किसी भी समारोह, त्योहार आदि में मंकीपॉक्स संक्रमित व्यक्ति के शामिल होने से वह अन्य लोगों में संक्रमण फैला सकता है। इसलिए अतिरिक्त सावधानी बरते जाने की जरूरत है।

दरअसल, मंकीपॉक्स चेचक से मिलता जुलता स्वरूप लिये बीमारी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि बीमारी का संचरण मां से भ्रूण में पहुंचने पर जन्मजात मंकीपॉक्स के रूप में हो सकता है। इसके अलावा बच्चे के जन्म के दौरान या बाद में निकट संपर्क के माध्यम से भी संक्रमण हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक हाल के दिनों में मंकीपॉक्स के शिकार लोगों में से तीन से छह प्रतिशत लोगों की मृत्यु हो गयी है। मंकीपॉक्स का विषाणु घावों, शरीर के तरल पदार्थों, श्वसन बूंदों और बिस्तर से उस व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए हर स्तर पर सावधानी बरतने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *