Om Birla:राष्ट्रपति कोविंद की सादगी और कर्तव्य परायणता ने जनता का दिल जीताः लोकसभा अध्यक्ष

नई दिल्ली, 23 जुलाई (हि.स.)। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के उच्च जीवन मूल्यों की सराहना करते हुए कहा कि उनकी सादगी ने जनता का दिल जीत लिया।

यहां संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में आयोजित विदाई समारोह को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि राष्ट्रपति कोविंद ने अपने आचरण, व्यवहार से सर्वोच्च पद की गरिमा और शालीनता को नवोत्कर्ष प्रदान किया है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति कोविंद की उत्तर प्रदेश में कानपुर के छोटे से गांव परौंख से सर्वोच्च पद की यात्रा हमारे लोकतंत्र की एक उपलब्धि है। दिल्ली बार काउंसिल में अपने दायित्वों के निर्वहन के दौरान कोविंद ने निर्धन और वंचितों की मदद की।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि कोविंद ने राज्यसभा सदस्य और संसदीय समिति के सदस्य के तौर पर देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनका शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा प्रसार और उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर रहा। उन्होंने राष्ट्र निर्माण में महिलाओं और पिछड़ों के विकास के लिए हरसंभव प्रयास किये और जनहित के मुद्दों पर ध्यान दिया।

लोकसभा अध्यक्ष ने आगे कहा कि राष्ट्रपति पद पर आसीन होने से पहले बिहार के राज्यपाल का दायित्व उन्होंने बड़े ही गरिमापूर्ण ढंग से निभाया ।

इस अवसर पर राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू और बिरला ने राष्ट्रपति कोविंद का माला पहनाकर स्वागत किया। केंद्रीय कक्ष में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत उनके मंत्रिमंडल के सभी सहयोगी तथा दोनों सदनों के सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *