FCI:एफसीआई और राज्य एजेंसियों के पास 285.10 लाख टन गेहूं मौजूद: गोयल

नई दिल्ली, 22 जुलाई (हि.स.)। भारती खाद्य निगम (एफसीआई) और राज्य एजेंसियों के पास केंद्रीय पूल के तहत 285.10 लाख टन गेहूं का भंडार मौजूद है। उन्होंने बताया कि वर्तमान रबी मौसम के दौरान लगभग 188 लाख टन गेहूं की खरीद की गई है।

उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्य सभा में एक सवाल के लिखित जबाव में बताया कि एक जुलाई, 2022 की स्थिति के मुताबिक केंद्रीय पूल के तहत गेहूं का भंडारण मानकों से बहुत ज्यादा है। उन्होंने कहा एक जुलाई की स्थिति के मुताबिक भारतीय खाद्य निगम तथा राज्य एजेंसियों के पास 275.80 लाख टन के भंडारण मानकों की तुलना में केंद्रीय पूल के तहत 285.10 लाख टन गेहूं का भंडार मौजूद है।

उन्होंने कहा कि देश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) और अन्य कल्याणकारी योजनाओं तथा जरूरतों को पूरा करने लिए खाद्यान्नों का पर्याप्त स्टॉक है। गोयल ने कहा कि गेहूं का उपलब्ध भंडार अप्रैल, 2023 तक के अनुमानों के लिए पर्याप्त है। उन्होंने बताया कि वर्तमान रबी मौसम के दौरान लगभग 188 लाख टन गेहूं की खरीद की गई है।

खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री ने कहा कि उम्मीद है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) सितंबर, 2022 तक तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रर्याप्त है। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल, 2023 तक के लिए गेहूं का अनुमानित स्टॉक 74.6 लाख टन के भंडारण मानकों की तुलना में कहीं ज्यादा 134 लाख टन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *