Covid 19:त्रिपुरा में कोरोना के प्रकोप से निपटने के लिए टास्क फोर्स का सुझाव, मास्क न पहनने और कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर होगा जुर्माना

अगरतला, 21 जुलाई : मास्क नहीं पहनने और कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर होगा जुर्माना। त्रिपुरा में कोरोना के प्रकोप से निपटने के लिए राज्य स्थित टास्क फोर्स ने यह सुझाव दिया है। यह फैसला आज सचिवालय में कोरोना की स्थिति को लेकर हुई बैठक में लिया गया है।

इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव डॉ. देबाशीष बसु ने आज शाम सचिवालय में प्रेस वार्ता कर विस्तृत जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में कोविड की मौजूदा स्थिति पर राज्य आधारित टास्क फोर्स की बैठक आज सचिवालय में हुई है। बैठक की अध्यक्षता मुख्य सचिव जेके सिन्हा ने की है। राज्य-आधारित टास्क फोर्स की बैठक में त्रिपुरा में कोविड की वर्तमान समग्र स्थिति पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि बैठक में राज्य आधारित टास्क फोर्स की 11 जुलाई को हुई बैठक में लिए गए निर्णयों के मद्देनजर उठाए गए सभी कदमों पर भी चर्चा की गई है।

उन्होंने कहा कि बैठक के निर्णय के अनुसार त्रिपुरा के लोगों को मास्क पहनना सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया है। पुलिस प्रशासन को मास्क न पहनने पर कारबाई करने की आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। बैठक में मास्क न पहनने पर 200 रुपये के जुर्माने की बिषय मे भी चर्चा हुई है। उनके मुताबिक, मास्क नहीं पहनने और कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

स्वास्थ्य सचिव डॉ. देबाशीष बसु ने कहा कि राज्य के लोगों को कोविड प्रतिबंधों के बारे में जागरूक करने के लिए पूरे त्रिपुरा में आईईसी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस संबंध में गांवों और कस्बों में कोविड प्रतिबंधों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राज्य में विभिन्न स्थानों पर डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड की स्थापना, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड, अगरतला हवाई अड्डे, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं और आशा कार्यकर्ताओं पर प्रचार के लिए अभियान चलाया जाएगा।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि अब से यह देखने के लिए नियमित निगरानी की जाएगी कि सार्वजनिक स्थानों पर कोविड प्रतिबंधों का ठीक से पालन किया जा रहा है या नहीं। गौरतलब है कोरोना के प्रकोप से निपटने के लिए आज जारी अधिसूचना के अनुसार, त्रिपुरा के लोगों को सलाह दी गई है कि वे अपने घरों और कार्यालयों के बाहर अनावश्यक रूप से न घूमें। मेलों, प्रदर्शनियों, जुलूसों और सार्वजनिक समारोहों से बचने की सलाह दी गई है। इतना ही नहीं, व्यापारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपनी दुकानों को खुद और बाजारों में वॉलंटियर्स की मदद से सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करें।आज कोविड टीकाकरण पर डॉ. मौसमी सरकार ने कहा कि त्रिपुरा में अब तक कुल 55 लाख 59 हजार 787 टीकाकरण किए जा चुके हैं। इसमें से 28 लाख 98 हजार 572 प्रथम खुराक, 24 लाख 75 हजार 434 को दूसरी और 1 लाख 85 हजार 781 सुरक्षा खुराक दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *