नीति आयोग के इनोवेशन इंडेक्स में कनार्टक तीसरी बार टॉप पर

नई दिल्ली, 21 जुलाई (हि.स.)। देश के थिंक टैंक नीति आयोग के तीसरे इनोवेशन इंडेक्स (नवाचार सूचकांक) में प्रमुख राज्यों में पहले स्थान पर कर्नाटक रहा। इसमें तेलंगाना ने दूसरा और हरियाणा ने तीसरा स्थान हासिल किया है। नीति आयोग का इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2021 के तहत राष्ट्रीय स्तर पर इनोवेशन क्षमताओं और पारिस्थितिकीय तंत्र की पड़ताल की जाती है।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) परमेश्वरन अय्यर की मौजूदगी में उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने गुरुवार को इनोवेशन इंडेक्स 2021 को जारी किया। नीति आयोग के मुताबिक इस इनोवेशन इंडेक्स को ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की तर्ज पर तैयार किया गया है। इसमें कर्नाटक राज्य लगातार तीसरे साल पहले स्थान पर रहा है। नीति आयोग ने इसके पहले और दूसरे संस्करण को क्रमशः अक्टूबर, 2019 और जनवरी, 2021 में जारी किया था।

आयोग के आधिकारिक बयान के मुताबिक इनोवेशन इंडेक्स का तीसरा संस्करण देश में नवाचार इनोवेशन विश्लेषण के दायरे को मजबूती प्रदान करता है। इससे पिछले इनोवेशन इंडेक्स संस्करणों में 36 संकेतकों के आधार पर विश्लेषण किया गया था, लेकिन इस बार इसके लिए 66 संकेतकों का इस्तेमाल किया गया है।

नीति आयोग के मुताबिक इनोवेशन इंडेक्स तैयार करने के दौरान देश के राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को उनके प्रदर्शन का तुलनात्मक अध्ययन करने के लिए 17 प्रमुख राज्यों, 10 पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्यों और 9 केंद्रशासित प्रदेशों एवं शहर राज्यों में वर्गीकृत किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *