गुरुपूर्णिमा के पावन अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों को सूचना एवं संस्कृति मंत्री ने किया सम्मान

अगरतला, 20 जुलाई : गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर मजलिसपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं राज्य सूचना एवं संस्कृति विभाग मंत्री सुशांत चौधरी ने बुधवार को जिरानिया में वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान मे दो कार्यक्रम का आयोजन किया। मजलिसपुर विधानसभा क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों के उन कार्यक्रमों मे सम्मान किया गया। पहला आयोजन रानीबाजार के गीतांजलि हॉल में हुआ। दूसरा जिरानिया के अग्निवीना हॉल में किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए मंत्री सुशांत चौधरी ने कहा कि वैदिक काल से ही हमारे देश में गुरु के सम्मान में आषाढ़ मास की पूर्णिमा तिथि को विशेष रूप से निर्धारित करके ‘गुरुपूर्णिमा’ मनाने की प्रथा चली आ रही है। हमारे जीवन के कठिन समय में बुजुर्ग हमें सही रास्ता दिखाते हैं। हमारे जीवन को आकार देने में बुजुर्ग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमारी भारतीय सभ्यता और संस्कृति में बड़ों को विशेष स्थान दिया गया है।

उन्होंने कहा ‘गुरु’ शब्द संस्कृत के दो शब्दों ‘गु’ और ‘रु’ से मिलकर बना है। ‘गु’ शब्द का अर्थ है ‘अंधेरा’ या ‘अज्ञान’ और ‘रु’ शब्द का अर्थ है ‘अंधेरे को दूर करना’। ‘गुरु’ वे व्यक्ति हैं जो सभी के जीवन में अंधकार को दूर करते हैं। गुरु वे हैं जो हमें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाते हैं और हमें परम ज्ञान देते हैं।

राज्य के सूचना एवं संस्कृति मंत्री ये मानते है गुरु पूर्णिमा का अवसर बड़ों का सम्मान और धन्यवाद करने का सबसे अच्छा समय है। इसी के तहत आज गुरु पूर्णिमा के अवसर पर मजलिसपुर विधानसभा क्षेत्र के रानीरबाजार के गीतांजलि हॉल और जिरानिया के अग्निवीना हॉल में पुराने कार्यकर्ता और रानीबाजार के गाइड और जिरानिया क्षेत्र के वर्षों के अनुभव के साथ जिन्होंने अपने निस्वार्थ और अथक प्रयासों के माध्यम से मजलिसपुर विधानसभा क्षेत्र में पार्टी के संगठन को विस्तार और पुनर्जीवित करने के अलावा, क्षेत्र के विकास के लिए समय-समय पर बहुमूल्य सुझाव प्रदान करके महत्वपूर्ण योगदान दिया है उन्हे सम्मान किया जा रहा है।

आज के दो कार्यक्रमों में भारतीय जनता पार्टी के उत्तर-पूर्वी महासचिव अजय जंबोवाल, महासचिव टिंकू रॉय, किशोर बर्मन, मजलिसपुर मंडल के मंडल अध्यक्ष गौरांग भौमिक सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *