ब्रिटेन प्रधानमंत्री चुनाव : चौथे दौर में भी भारतीय मूल के ऋषि सुनक आगे

लंदन, 19 जुलाई (हि.स.)। ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री चुनने की प्रक्रिया चल रही है। इस प्रक्रिया के चौथे चरण में भी भारतीय मूल के ऋषि सुनक अपने प्रतिद्वंदियों से आगे बने हुए हैं। चौथे राउंड में भी ऋषि सुनक को 118 वोट मिले हैं। इस दौर में उम्मीदवार केमी बैडेनोच को केवल 59 वोट मिले और वे प्रधानमंत्री के पद की रेस से बाहर हो गईं।

ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के नेताओं के बीच मतदान चल रहा है। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने चौथे दौर में अपनी बढ़त बनाए रखी है। यहां मतदान के चौथे दौर में सुनक ने सबसे ज्यादा 118 वोट हासिल किए है। अभी तक के चार दौर की मतदान प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। चौथे दौर के मतदान के बाद उम्मीदवार केमी बैडेनोच रेस को केवल 59 वोट मिले और वे प्रधानमंत्री पद की रेस से बाहर हो गईं हैं। अब सुनक की टक्कर में दो नेता बचे हैं। बुधवार को ये साफ हो जाएगा कि कौन से दो नेता ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के और करीब पहुंचने वाले हैं। निर्धारित प्रक्रिया के तहत जब प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सिर्फ दो उम्मीदवार रह जाएंगे। तब वे पूरे देश में जाकर कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों से वोट मांगेंगे। दोनों उम्मीदवारों में जो भी जीतेगा वही पार्टी का नेता बनेगा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालेगा।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व तीसरे दौर के मतदान में सुनक को 115 वोट मिले थे। अब तक के चार दौर के मतदान में भारतीय मूल के ऋषि सुनक आगे चल रहे हैं। हर दौर के मतदान में सुनक के पक्ष में वोटों की संख्या बढ़ रही है। यदि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने जाते हैं तो यह एक ऐतिहासिक होगा और वे भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *