अमूल ने दही, छाछ और लस्सी की कीमत में 5 फीसदी का किया इजाफा

आरएस सोढ़ी ने कहा, जीएसटी 5 फीसदी बढ़ने की वजह से कीमत बढ़ाई

नई दिल्ली, 19 जुलाई (हि.स.)। पैकेट वाले खाद्य उत्पादों पर 5 फीसदी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगने के बाद अमूल की दही और लस्सी, छाछ महंगी हो गई है। अमूल ब्रांड के दूध उत्पाद बनाने वाली देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने मंगलवार से इन उत्पादों की कीमत पांच फीसदी बढ़ा दी है।

जीसीएमएमएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) आरएस सोढ़ी ने हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत में बताया कि जीएसटी परिषद के पैक्जट खाद्य उत्पादों पर 5 फीसदी जीएसटी लगाने के बाद कंपनी ने भी दही, लस्सी और छाछ की कीमत में पांच फीसदी का इजाफा किया है। सोढ़ी ने कहा कि हम छोटे पैकेट पर बढ़ी कीमतों को खुद वहन करेंगे। लेकिन, कुछ उत्पादों पर जीएसटी बढ़ने से दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि कंपनी ने सिर्फ छाछ, दही और लस्सी की कीमत में बढ़ोतरी की है।

इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में अमूल ब्रांड का 200 ग्राम का दही अब 16 रुपये के बजाय 17 रुपये में मिलेगा, जबकि 400 ग्राम का दही का पैकेट 30 रुपये की जगह 32 रुपये का मिलेगा। इसी तरह एक किलोग्राम के दही का पैकेट अब 65 रुपये की जगह 69 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा मट्ठा पाउच यानी छाछ अब 10 रुपये की जगह 11 रुपये में मिलेगा। इसी तरह मट्ठा टेट्रा पैक वाला 200 एमएल की पैकेट 12 रुपये की जगह अब 13 रुपये में मिलेगा।

अमूल ने मुंबई में 200 ग्राम दही कप का दाम बढ़ाकर 21 रुपये में कर दिया है, जो पहले 20 रुपये में मिलता था। इसी तरह 400 ग्राम दही का कप अब 40 रुपये की बजाय 42 रुपये में मिलेगा। पाउच में मिलने वाला 400 ग्राम का दही भी 30 रुपये की जगह 32 रुपये में मिलेगा। एक किलोग्राम दही का पैकेट 65 रुपये की जगह अब 69 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा 500 ग्राम छाछ का पैकेट 15 की जगह अब 16 रुपये में मिलेगा, जबकि 170 एमएल की लस्सी अब एक रुपये महंगी हो गई है, लेकिन 200 ग्राम की लस्सी पहले की तरह 15 रुपये में ही मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *