असम में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मुख्य मंत्री ने मतदान किया

गुवाहाटी, 18 जुलाई (हि.स.)। असम के मुख्य मंत्री हिमन्त बिश्व सरमा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया। देश के अन्य हिस्सों की तरह असम विधानसभा परिसर में भी सोमवार की सुबह 10 बजे से मतदान प्रक्रिया आरंभ हो गई थी। मतदान शाम 5 बजे तक जारी रहेगा।

राज्य के कुल 126 विधायकों में कुल 123 विधायक ही राष्ट्रपति चुनाव में अपना मतदान असम विधानसभा परिसर में करेंगे। कांग्रेस पार्टी के एक विधायक भरत नरह दिल्ली में स्वास्थ्य कारणों से हैं। जिसके चलते वे अपना मतदान संसद भवन में करेंगे। वहीं विपक्षी पार्टी एआईयूडीएफ के दो विधायक अन्य कारणों से गुवाहाटी में उपस्थित नहीं हैं, जिसके चलते वे अपना मतदान नहीं करेंगे।

कुछ सांसद भी असम विधानसभा में अपना मतदान करेंगे। द्रोपदी मुर्मू के पक्ष में भाजपा, अगप, यूपीपीएल मतदान करेंगे। यशवंत सिन्हा के पक्ष में कांग्रेस एआईयूडीएफ, वामपंथी एवं अन्य राइजर दल गोगोई मतदान करेंगे।

कांग्रेस का मानना है कि एआईयूडीएफ विपक्ष के उम्मीदवार के पक्ष में मतदान नहीं करेगी। हालांकि, एआईयूडीएफ ने विपक्षी उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करने की घोषणा की है। राज्य में विपक्षी पार्टियों के बीच एकता नहीं होने के चलते माना जा रहा है कि सत्ताधारी पार्टी की उम्मीदवार के पक्ष में विपक्ष के विधायक भी मतदान कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *