Stock Market:(साप्ताहिक शेयर समीक्षा) उतार चढ़ाव के बीच पूरे सप्ताह दबाव में बना रहा शेयर बाजार

नई दिल्ली, 16 जुलाई (हि.स.)। घरेलू शेयर बाजार के लिए 15 जुलाई को खत्म हुआ कारोबारी सप्ताह गिरावट वाला सप्ताह बना रहा। पूरे सप्ताह के कारोबार में शेयर बाजार सिर्फ आखरी दिन यानी शुक्रवार को मजबूती के साथ बंद होने में सफल रहा। सप्ताह के शेष चारों दिन बाजार में बिकवाली का ही दबाव बना रहा। पूरे सप्ताह के उतार-चढ़ाव के बीच बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 721.06 अंक यानी 1.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 53,760.78 अंक के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 171.40 अंक यानी 1.05 प्रतिशत लुढ़क कर 16,049.20 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

जानकारों का मानना है कि वैश्विक मोर्चे पर लगातार मिल रहे कमजोर संकेतों और घरेलू बाजार में लगातार बने दबाव की स्थिति की वजह से पूरे सप्ताह निगेटिव सेंटीमेंट्स बने रहे। इसके अलावा वैश्विक स्तर पर बढ़ रही महंगाई, डॉलर इंडेक्स में आई ऐतिहासिक तेजी, विदेशी निवेशकों की ओर से भारतीय बाजार में लगातार की जा रही बिकवाली और मुद्रा बाजार में रुपये की कमजोरी के कारण शुक्रवार को खत्म हुआ कारोबारी सप्ताह शेयर बाजार के लिए लगातार दबाव वाला सप्ताह बना रहा। हालांकि कच्चे तेल की कीमत में आई गिरावट और मॉनसून की प्रगति की खबर से शुक्रवार को शेयर बाजार में मजबूती लौटती हुई नजर आई।

पिछले सप्ताह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के लार्ज कैप इंडेक्स में ओवरऑल 0.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। इस सप्ताह के कारोबार के दौरान हिंदुस्तान जिंक, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी, अडाणी ग्रीन एनर्जी, अडाणी टोटल गैस, अडाणी ट्रांसमिशन और इंडस टावर्स जैसी कंपनियों के शेयर लिवाली के सपोर्ट से गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर लार्ज कैप इंडेक्स में शामिल टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस), विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजी, भारती एयरटेल, नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनएमडीसी) और पीबी फिनटेक जैसी कंपनियों के शेयर बिकवाली के दबाव की वजह से टॉप लूजर्स में शामिल हुए।

इसी तरह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के मिडकैप इंडेक्स में ओवरऑल 1 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। मिडकैप इंडेक्स की इस तेजी में जेएसडब्ल्यू एनर्जी, क्रॉम्पटन ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स, अडाणी पावर, आईडीबीआई बैंक, एनएचपीसी, पीआई इंडस्ट्रीज, ओबेरॉय रीयल्टी और एसजेवीएन जैसी कंपनी के शेयरों का सबसे अधिक योगदान रहा। दूसरी ओर आरईसी, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, एमफेसिस, एंड्योरेंस टेक्नोलॉजी और इंफोएज जैसी कंपनियों के शेयर बिकवाली के दबाव में फंस कर लूजर की श्रेणी में शामिल हुए।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के स्मॉलकैप इंडेक्स में भी पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान 0.5 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। इस इंडेक्स में शामिल आईटीआई, बटरफ्लाई गांधीमथी अप्लायंसेज, पीसी ज्वेलर्स, महानगर टेलिफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल), जीटीएल इंफ्रास्ट्रक्चर और पराग मिल्क फूड्स जैसी कंपनियों के शेयर में 20 से लेकर 25 प्रतिशत तक की तेजी बनी रही। दूसरी ओर ऐक्सटेल इंडस्ट्रीज, केबीसी ग्लोबल, शक्ति पंप्स (इंडिया), डीबी रीयल्टी, तानला प्लेटफॉर्म्स और कीर्ति इंडस्ट्रीज के शेयरों में 10 से लेकर 14 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई।

पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कंपनियों में से हिंदुस्तान युनिलीवर के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज की गई। इसके बाद एशियन पेंट्स, मारुति सुजुकी और कोटक महिंद्रा बैंक के मार्केट कैप में दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर बढ़ोतरी दर्ज की गई। दूसरी ओर टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस), इंफोसिस और एचसीएल टेक्नोलॉजी के मार्केट कैप में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई।

इस सप्ताह के कारोबार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में 2,218.38 करोड़ रुपये की बिकवाली की। दूसरी ओर बाजार को संभालने की कोशिश में घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 3,910.33 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीदारी की। हालांकि विदेशी निवेशकों की बिकवाली के दबाव की वजह से शेयर बाजार के साथ ही भारतीय मुद्रा बाजार भी पूरे सप्ताह दबाव की स्थिति में बना रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *