Saudi Arab:सऊदी अरब से 410 हाजियों का पहला जत्था आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचा

नई दिल्ली, 16 जुलाई (हि.स.)। राजधानी दिल्ली से हज यात्रा पर जाने वाले हज यात्रियों की वापसी का सिलसिला शुरू हो गया है। आज सुबह 4 बजे के करीब 410 यात्रियों को लेकर सऊदी एयरलाइंस की पहली फ्लाइट इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची। हवाई अड्डे पर दिल्ली राज्य हज कमेटी के एग्जिक्यूटिव ऑफिसर जावेद आलम खान और अन्य स्टाफ ने आने वाले यात्रियों का जोरदार स्वागत किया।

इसके अतिरिक्त आज दोपहर बाद सऊदी एयरलाइंस की दूसरी फ्लाइट 410 यात्रियों को लेकर के आने वाली थी लेकिन वह लेट हो गई है। इसके रात में 8 बजे के करीब दिल्ली पहुंचने की संभावना है जबकि तीसरी फ्लाइट जो शाम में 7 बजे के करीब आने वाली है, इसके समय से दिल्ली पहुंचने की सूचना दी गई है।

दिल्ली इंबारकेशन पॉइंट से 8,264 यात्री सऊदी अरब हज करने के लिए गए थे। सभी यात्री 21 फ्लाइट से 28 जुलाई तक दिल्ली वापस आ जाएंगे। यह भी एक संयोग है कि जिस समय यात्री सऊदी अरब हज यात्रा के लिए जा रहे थे, उस समय दिल्ली एयरपोर्ट पर उन्हें विदाई देने के लिए केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री के तौर पर मुख्तार अब्बास नकवी और दिल्ली हज कमेटी के चेयरमैन मुख्तार अहमद मौजूद थे। उनकी वापसी पर मुख्तार अब्बास नकवी ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है और मुख्तार अहमद का कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो गया है। इसलिए एयरपोर्ट पर वापसी के समय ना तो केंद्र सरकार का कोई प्रतिनिधि और ना ही दिल्ली सरकार का कोई प्रतिनिधि मौजूद था।

एयरपोर्ट पर हज कमेटी ऑफ इंडिया और दिल्ली राज्य हज कमेटी के अधिकारी और कर्मचारी ही मौजूद थे। हर साल की तरह इस साल हज यात्रियों की सेवा में जुटे रहने वाले गैर सरकारी संगठनों के लोग भी मौजूद नहीं थे क्योंकि इस बार एयरपोर्ट पर उन्हें आने-जाने के लिए पास उपलब्ध नहीं कराया गया है। दिल्ली राज्य हज कमेटी के एग्जिक्यूटिव ऑफिसर जावेद आलम खान ने बताया है कि वापसी पर हज यात्रियों को एयरपोर्ट पर किसी भी तरह की कोई परेशानी या दिक्कत पेश न आए, इसके लिए कमेटी की तरफ से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कमेटी की तरफ से यात्रियों को फ्लाइट से रिसीव करके एयरपोर्ट के बाहर तक ले जाने की जिम्मेदारी निभाई जा रही है। हाजियों को अपना सामान इत्यादि लेने में किसी भी तरह की कोई दुश्वारी ना हो, इसके लिए वहां पर स्टाफ को लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *