बुलेट ट्रेन ड्राइवरों को जापानी अत्याधुनिक सिमुलेटरों से मिलेगा विशेष प्रशिक्षण

नई दिल्ली, 16 जुलाई (हि.स.)। देश की बुलेट ट्रेन के ड्राइवरों को उच्च गति वाली ट्रेनों को चलाना सीखने के लिए जापान में निर्मित अत्याधुनिक सिमुलेटरों से विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने शनिवार को कहा कि उसने बुलेट ट्रेन के प्रशिक्षण सिमुलेटर के डिजाइन, निर्माण, आपूर्ति और कमीशनिंग के लिए मित्सुबिशी प्रेसिजन कंपनी को ‘स्वीकृति पत्र’ जारी किया है। अनुबंध का मूल्य 201.21 करोड़ रुपये है और सिमुलेटर की आपूर्ति के लिए समय अवधि अनुबंध शुरू होने से 28 महीने है।

सिमुलेटर का उपयोग गुजरात के वडोदरा में मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर (एमएएचएसआर) के एचएसआर प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण के उद्देश्य से किया जाएगा, जहां प्रशिक्षण के लिए एक नमूना ट्रैक पहले से ही स्थापित है।

एनएचएसआरसीएल ने कहा कि प्रशिक्षण सिमुलेटर ड्राइवरों, कंडक्टरों, प्रशिक्षकों और ट्रेन व रोलिंग स्टॉक रखरखाव कर्मचारियों को हाई-स्पीड ट्रेनों के ड्राइविंग सिद्धांत को समझने में मदद करेंगे। सिंगल ड्राइवर, सिंगल कंडक्टर के साथ-साथ ड्राइवर, कंडक्टर और डिस्पैचर के सामूहिक प्रशिक्षण के लिए एक साथ प्रशिक्षण आयोजित करना संभव होगा।

बयान के अनुसार इस पैकेज (एमएएचएसआर-टीआई-4) के दायरे में वडोदरा के प्रशिक्षण संस्थान में दो प्रकार के सिमुलेटर स्थापित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *