Alipur:अपडेट… 20 फिट ऊंची दीवार गिरने से पांच मजदूरों की मौत

नई दिल्ली, 15 जुलाई (हि.स.)। बाहरी उत्तरी जिले के अलीपुर के बकौली गांव के 20 फिट ऊंची दीवार गिरने से पांच मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई। जबकि आठ मजदूर घायल हो गए। इसमें से दो की हालत गंभीर है। हादसा उस समय हुआ, जब निर्माणाधीन गोदाम की दीवार के नजदीक नींव खुदाई का काम हो रहा था। मामले की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची बचाव टीम ने मजदूरों व स्थानीय निवासियों की मदद से 13 लोगों को बाहर निकाला। सभी को नजदीक के राजा हरिश्चंद्र अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां डॉक्टरों ने पांच लोगों को मृत घोषित कर दिया।

मरने वाले मजूदरों की पहचान ऋषिपाल, प्रमोद कुमार, बबलू और प्रमोद के रूप में हुई है। मरने वाले एक मजदूर की अभी पहचान नहीं हो पाई है। वहीं घायल मजदूरों में राम किशोर और संजय की हालत नाजुक बनी हुई है। दोनों को लोकनायक अस्पताल में रेफर कर दिया गया है। अन्य घायलों की पहचान किशन, पूरन, रामवीर, महावीरदास, गुड्डू और नीमचंद के रूप में हुई है। पूरन को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि शुक्रवार दोपहर 12.40 बजे सूचना मिली कि अलीपुर के बकौली गांव के चौहान धर्मकांटा के पास गोदाम की दीवार गिर गई है। सूचना मिलते ही पुलिस, दमकल कर्मी, सिविल डिफेंस और एंबुलेंस मौके पर पहुंच गई। तब तक वहां गांव के लोग भी काफी संख्या में जमा हो गए। शुरूआती जांच में पता चला है कि मलबे के नीचे करीब 20 मजदूर दबे हुए है।

वहीं, राहत बचाव दल के पहुंचने से पहले वहां काम कर रहे मजदूर और स्थानीय लोग मलबे में फंसे लोगों को निकालने का काम शुरू कर दिया। लोगों ने चार मजदूरों को बाहर निकालकर पास के राजा हरिश्चंद अस्पताल में पहुंचाया। कई मजदूरों के मलबे में फंसे होने की जानकारी मिलने पर एनडीआरएफ टीम को मौके पर बुला लिया गया। उसके बाद राहत बचाव दल ने दो जेसीबी और तीन क्रेन की मदद से मलबे में फंसे लोगों को निकालने का काम शुरू किया।

करीब आधे घंटे में बचाव दल ने एक एक कर नौ और मजदूरों को मलबे से बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया। कई मजदूरों के मलबे में फंसे होने की जानकारी मिलने पर एनडीआरएफ टीम को मौके पर बुला लिया गया। उसके बाद राहत बचाव दल ने दो जेसीबी और तीन क्रेन की मदद से मलबे में फंसे लोगों को निकालने का काम शुरू किया।

पुलिस के अनुसार, जांच में पता चला है कि पांच हजार वर्ग गज में निर्माणाधीन गोदाम की करीब 100 फुट लंबी और 15 फुट ऊंची दीवार गिरी थी। जिस जमीन पर गोदाम बन रहा था उसका मालिक शक्ति सिंह है और ठेकेदार सिकंदर इसका निर्माण कार्य करवा रहा था। पुलिस जमीन के मालिक और ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *