PM Modi :प्रधानमंत्री शनिवार को करेंगे बुन्देलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन

-जालौन के कैथेरी में आयोजित कार्यक्रम में हमीरपुर के 10 हजार लोग भी होंगे शामिल

हमीरपुर, 15 जुलाई (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर समेत सात जिलों से होकर गुजरने वाले 296 किमी लंबे बुन्देलखंड एक्सप्रेसवे का शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने ही वर्ष 2020 में इसकी आधारशिला रखी थी। उसके बाद करीब 14,850 करोड़ रुपये की लागत से इस एक्सप्रेसवे को 28 महीनों में पूरा कर लिया गया। जालौन जिले के ग्राम कैथेरी में आयोजित प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में हमीरपुर से करीब 10 हजार लोग भी शामिल होंगे। इनको ले जाने के लिए रोडवेज बसों की भी व्यवस्था कर दी गई है।

बुन्देलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से गुजरते हुए लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे से सीधे जुड़ेगा। इससे यहां के लोगों को अब दिल्ली जाने में न सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि बुन्देलखंड के ये इलाके भी चमकेंगे। इस एक्सप्रेसवे में बांदा में 4, जालौन में 3, औरैया में 2 और हमीरपुर, महोबा, इटावा, चित्रकूट में एक-एक टोल रैंप प्लाजा बनाए गए हैं।

हमीरपुर डिपो के एआरएम अकील अहमद ने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर प्रदेश मुख्यालय से 600 बसों की व्यवस्था की गई है। इनमें हमीरपुर डिपो से दस बसें प्रधानमंत्री की सभा में लाभार्थियों को लेकर जाएंगी। बांदा से 25, महोबा से 20, राठ से 15 बसें सभा के लिए तैयार कर दी गई हैं। हमीरपुर के जिला पूर्ति विभाग ने लाभार्थियों को प्रधानमंत्री की सभा तक ले जाने को कोटेदारों की ड्यूटी लगाई है।

इचौली नायकपुरवा के ग्राम प्रधान पति गंगादीन वर्मा के मुताबिक यहां से दिल्ली जाने में पहले 10 से 11 घंटे तक लगते थे, लेकिन अब इस एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली तक का सफर 6 घंटे में पूरा हो सकेगा। समर्थ फाउंडेशन के सचिव देवेन्द्र गांधी, सत्येन्द्र अग्रवाल ने बताया कि यह एक्सप्रेसवे पिछड़े क्षेत्र के जिलों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। एक्सप्रेसवे के किनारे बसे गांवों की तस्वीर भी बदलेगी और तकदीर भी।

प्रधानमंत्री मोदी की सभा को लेकर यहां भाजपा ने भी बड़ी तैयारी की है। इधर राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को 10 हजार लाभार्थियों को प्रधानमंत्री की सभा में परिवहन निगम की बसों से ले जाने की जिम्मेदारी दी गई है। लाभार्थियों के लिए नाश्ता और लंच कराने के लिए भी विभाग ने तैयारी की है। नाश्ता और लंच में ही करीब 14 लाख रुपये खर्च होंगे। परिवहन निगम के हमीरपुर डिपो ने भी लाभार्थियों के लिए 10 बसें उपलब्ध करा दी हैं।

इचौली के ग्राम प्रधान पति गंगादीन वर्मा ने बताया कि जिले के कई गांवों से होकर यह बुन्देलखंड एक्सप्रेसवे गुजर रहा है। एक्सप्रेसवे के किनारे मोदी के पोस्टर लगाए गए हैं। क्षेत्र में सरसों, मूंग, तिल और अरहर की खेती करने वाले किसानों को सही बाजार न मिलने से उन्हें कोई फायदा नहीं हो रहा था, लेकिन अब एक्सप्रेसवे के शुरू होने पर किसान महानगरों में अपनी उपज बेच सकेंगे। इससे उनकी आमदनी जरूर दोगुनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *