मुख्यमंत्री योगी ने किया बूस्टर डोज अभियान का शुभारम्भ

 उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने लगवाई बूस्टर डोज

लखनऊ,15 अप्रैल (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सिविल अस्पताल पहुंचकर बूस्टर डोज अभियान का शुभारम्भ किया। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कोविड-19 से बचाव के लिए बूस्टर लगवाई और लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपनी बारी आने पर बूस्टर डोज अवश्य लगवाएं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना महामारी के खिलाफ देश जिस लड़ाई को लड़ रहा है आज वह सफलता की नई ऊंचाइयों की ओर अग्रसर है। भारत का कोविड प्रबंधन दुनियाभर में सराहा गया है। प्रदेश वासियों से अपील है कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत 75 दिवसीय ‘निःशुल्क प्रीकॉशन डोज अभियान’ के साथ जुड़ते हुए 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का हर पात्र व्यक्ति कोरोना महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई को आगे बढ़ाने के लिए प्रीकॉशन डोज अवश्य लगवाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के चरणबद्ध टीकाकरण कार्यक्रम से जुड़कर उसे सफलतापूर्वक आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश ने टीकाकरण में सफलता प्राप्त की है। इसी क्रम में अब तक 18 आयु वर्ग में टीकाकरण की 104 प्रतिशत प्रथम खुराक व 98.11 प्रतिशत द्वितीय खुराक दी जा चुकी है।

आज से प्रदेश के सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर सभी वयस्कों को कोविड वैक्सीन की मुफ्त बूस्टर खुराक मिलना शुरू हो जायेगा। इससे पहले, बूस्टर खुराक केवल 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में दी जाती थी। 18 से 60 वर्ष के बीच के लोगों को यह निजी केंद्रों पर भुगतान के आधार पर मिलनी थी।

लखनऊ में टीकाकरण के प्रभारी डॉ एमके सिंह ने बताया कि “अब, लाभार्थी अपने मुफ्त वैक्सीन खुराक स्लॉट के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं, या बूस्टर खुराक के लिए टीकाकरण केंद्रों पर वॉक-इन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *