Sri Lanka:श्रीलंका: कर्मचारियों के विरोध से देश छोड़कर न भाग सके राष्ट्रपति के भाई

-20 जुलाई को श्रीलंका की संसद चुनेगी नया राष्ट्रपति

-विपक्ष से अंतरिम राष्ट्रपति के लिए प्रेमदासा का नाम

कोलंबो, 12 जुलाई (हि.स.)। श्रीलंका में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के इस्तीफों की घोषणा के बाद भी आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है। आंदोलनकारी; राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आवासों पर कब्जा किए हुए हैं। इस बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के भाई बासिल राजपक्षे ने देश छोड़कर भागने की कोशिश की किन्तु हवाई अड्डा कर्मचारियों के विरोध से न भाग सके।

श्रीलंका में लगातार जारी प्रदर्शनकारियों का विरोध राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के परिवार को सर्वाधिक भारी पड़ रहा है। गुस्साए लोगों ने पहले गोटबाया के भाई प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को न सिर्फ इस्तीफा देने पर मजबूर कर दिया था, बल्कि उनके घर को भी फूंक दिया था। इसके बाद राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर गोटबाया को भागने पर विवश कर दिया। इन घटनाओं से डरे गोटबाया के छोटे भाई बासिल राजपक्षे विदेश भागने के लिए कोलंबो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे, किन्तु उनके हवाई अड्डे पहुंचते ही वहां के कर्मचारियों ने कामकाज बंद कर बासिल को वापस लौटने पर मजबूर कर दिया। कर्मचारियों ने जमकर नारेबाजी भी की।

इस बीच श्रीलंका में नए राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। श्रीलंकाई संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अबेवर्दने ने बताया कि संसद 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति का चुनाव करेगी। उन्होंने कहा कि संसद शुक्रवार को फिर से बुलाई जाएगी और पांच दिन बाद नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान करेगी। नए अंतरिम राष्ट्रपति के चुनाव के लिए नाम भी सामने आने लगे हैं। श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दल समागी जाना बालवेगया (एसजेबी) ने साजिथ प्रेमदासा को अंतरिम राष्ट्रपति पद के लिए नामित करने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *