Shinzo Abe:शिंजो आबे के निधन पर क्वाड ने जताया शोक

-अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने लिखा ‘अलविदा नोट, व्यक्त की संवेदनाएं

वाशिंगटन, 09 जुलाई (हि.स.)। क्वाड समूह देश के नेताओं ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर गहरा शोक जताया है। व्हाइट हाउस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के हवाले से बयान में कहा- ‘हम ऑस्ट्रेलिया, भारत और अमेरिका के नेता जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की दुखद हत्या से स्तब्ध हैं। आबे जापान के लिए परिवर्तनकारी नेता थे। उनके प्रत्येक देश के साथ अच्छे संबंध रहे।’

बयान में कहा गया कि आबे ने क्वाड साझेदारी की स्थापना में भी रचनात्मक भूमिका निभाई। साथ ही स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के लिए साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए अथक प्रयास किया। दुख की इस घड़ी में हम जापान के लोगों और प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ हैं। हम एक शांतिपूर्ण और समृद्ध क्षेत्र की दिशा में अपने काम को दोगुना करके आबे की स्मृति का सम्मान करेंगे।”

आबे की मौत से आहत अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जापानी राजदूत के आवास पर पहुंचे और उन्हें एक अलविदा नोट सौंपा। इसमें उन्होंने दिवंगत आबे के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।

बाइडन ने अलविदा नोट में लिखा है-‘मेरे दोस्त की चुनाव प्रचार के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई। दुख की इस घड़ी में अमेरिका जापान के साथ खड़ा है। यह जापान और उन्हें जानने वालों के लिए एक त्रासदी है। उन्होंने जापान के लोगों की बहुत परवाह की और उनकी सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।’

व्हाइट हाउस के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति ने शिंजो आबे की हत्या की सूचना मिलने के बाद जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। उल्लेखनीय है कि शिंजो आबे (67) को पश्चिमी जापान के नारा शहर में चुनाव प्रचार के दौरान भाषण देते समय शुक्रवार को गोली मार दी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *