बाबा बैधनाथ की नगरी देवघर के लिए ऐतिहासिक होगा 12 जुलाई का दिन

रांची, 9 जुलाई (हि.स.)। बाबा बैधनाथ की नगरी देवघर में 12 जुलाई का दिन ऐतिहासिक होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसी दिन न सिर्फ देवघर बल्कि, पूरे संथाल परगना के पांच जिलों समेत रांची और बिहार को भी बड़ी सौगात देंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री के देवघर में रोड-शो का भी कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री पटना में बिहार विधानसभा शताब्दी समारोह में शिरकत करने के बाद देवघर पहुंचेंगे।

श्रावणी मेले के उद्घाटन से ठीक दो दिन पहले 12 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के देवघर का प्रस्तावित दौरा कई मायनों में ऐतिहासिक होने जा रहा है। प्रधानमंत्री अहमदाबाद की तर्ज पर देवघर में भी रोड शो कर लोगों का अभिवादन स्वीकार करेंगे। एयरपोर्ट से देवघर कॉलेज के सभा स्थल तक रोड शो की तैयारी है।

देवघर से बनारस को मिलेगा तोहफा

भारत सरकार के महत्वाकांक्षी योजना के तहत स्प्रिचुअल सर्किट को एक दूसरे के साथ कनेक्ट करने की दिशा में प्रधानमंत्री अहम ऐलान करेंगे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री बैद्यनाथ धाम से काशी को सीधा जोड़ते हुए गतिमान एक्सप्रेस का तोहफा देकर स्प्रिचुअल सर्किट को जोड़ने वाली महत्वाकांक्षी परियोजना को आगे बढ़ा सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो बैधनाथ धाम से काशी यानी बनारस की दूरी महज सात घंटे में पूरी हो जाएगी।

अधिकारियों और कर्मचारियों को एहतियातन लगेंगे कोरोना टीके

प्रधानमंत्री के देवघर दौरे के दौरान ड्यूटी पर तैनात झारखंड सरकार के अधिकारी और कर्मचारियों को कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती खुराक लगाई जाएगी। प्रधानमंत्री के देवघर आगमन और श्रावणी मेले के आयोजन को देखते हुए डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने सूचना भवन में एक टीकाकरण टीम को तैनात रहने का निर्देश दिया है। यह टीम सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक टीके लगाएंगे। डीसी भजंत्री ने प्रधानमंत्री के दौरे से जुड़ी ड्यूटी में तैनात सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक लगाने को कहा है।

शहर में लगने लगे होर्डिंग्स

प्रधानमंत्री के देवघर आगमन को लेकर तैयारी तेज हो गयी है। जगह-जगह चौक-चौराहों पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए बड़े-बड़े होर्डिंग्स लगने लगे हैं। टावर चौक पर तो दो-तीन जगहों पर होर्डिंग्स लग भी गये हैं। सभी सड़कों के काम में भी तेजी आई है। एयरपोर्ट रोड में पांडे दुकान से लेकर कुंडा मोड़ तक लगभग दो किमी लंबी सड़क का काम महज 24 घंटे में ही पूरा कर लिया गया है।

एयरपोर्ट के उद्घाटन समारोह में टर्मिनल बिल्डिंग में आयोजित सभा में 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। एयरपोर्ट से देवघर कॉलेज तक भाजपा का झंडा लगाने का काम सोमवार से शुरू कर दिया गया। एयरपोर्ट से देवघर कॉलेज तक भाजपा के कुल 18 हजार झंडे लगाए जायेंगे। पार्टी के कार्यकर्ता झंडा लगाने का काम शुरू कर दिये हैं।

हाथों में तिरंगा लेकर बच्चे प्रधानमंत्री का करेंगे स्वागत

देवघर कॉलेज के कार्यक्रम में पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ आम लोगों को बुलाने के लिए आमंत्रण पत्र बांटने का काम शुरू हो गया है। पीएम के स्वागत के लिए हाथ में तिरंगा लेकर बच्चे भी मौजूद रह सकते हैं। इसके लिए निजी स्कूलों के प्रबंधन से बातचीत हो रही है। पीएम के देवघर आगमन होते ही उन्हें धार्मिक नगरी का एहसास दिलाने का प्रयास किया जायेगा। देवघर एयरपोर्ट से बाबा मंदिर और देवघर कॉलेज मैदान तक सड़क किनारे साधु-संत के वेश में एक हजार लोग खड़े रहेंगे। इस दौरान रुद्राक्ष की माला और हाथों में कमंडल भी रहेगा।

इंडिगो देवघर से कोलकाता के लिए पहली उड़ान भरेगी

देवघर एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू होने की प्रतीक्षा कर रहे लोगों की लिए बड़ी खुशखबरी है। उद्घाटन के बाद से ही इंडिगो देवघर से कोलकाता के लिए पहली उड़ान भरेगी। इसके लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हो गयी है। देवघर से कोलकाता की पहली इंडिगो की फ्लाइट 76 सीटर होगी। ये विमान देवघर एयरपोर्ट से शाम चार बजे कोलकाता के लिए उड़ान भरेगी। इससे पहले 3:45 बजे देवघर एयरपोर्ट में इंडिगो की फ्लाइट का भव्य वाटर सैल्यूट किया जायेगा।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा वाटर सैल्यूट की तैयारी की जा रही है। बाबा नगरी से पहली फ्लाइट के वाटर सैल्यूट का नजारा भी बिल्कुल इंद्रधनुष जैसा होगा। इंडिगो के अनुसार, देवघर से कोलकाता और कोलकाता से देवघर की फ्लाइट 76 सीटर की ही रहेगी। बाद में 25 जुलाई से देवघर से दिल्ली की इंडिगो की जो फ्लाइट शुरू होने वाली है, वह 180 सीटर होगी। देवघर एयरपोर्ट कंपनी का 74वां डोमेस्टिक डेस्टिनेशन है। देवघर से कोलकाता नन-स्टॉप सेवा शुरू की जायेगी।इसका किराया 3231 रुपये रखा गया है।

657 एकड़ भूमि पर बना है एयरपोर्ट

देवघर हवाईअड्डा 401 करोड़ रुपये की लागत से 657 एकड़ भूमि पर बनाया गया है। इसमें 2,500 मीटर लंबा रनवे भी मौजूद है, जिससे एयरबस ए-320 विमानों का उड़ान भरना और लैंडिंग करना संभव है। हवाईअड्डे में छह चेक-इन काउंटर के साथ 5,130 वर्गफीट का टर्मिनल भवन बनाया गया है, जिससे एक बार में 200 यात्री प्रवेश कर सकते हैं।

रांची में 853 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

झारखंड दौरे के दौरान प्रधानमंत्री राजधानी रांची को भी योजनाओं की सौगात देंगे। वे राजधानी में 853 करोड़ रुपये की योजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इनमें कचहरी चौक से पिस्का मोड़ तक एलिवेटेड रोड, इटकी आरओबी और रांची स्टेशन का री-डेवलपमेंट शामिल हैं।

इन योजनाओं का होगा उद्घाटन

देवघर एयरपोर्ट, लागत 401.03 करोड़

बाबा बैद्यनाथ धाम का विकास, लागत 39.0 करोड़

गोरहर से खैराटुंडा सिक्स लेन सड़क, लागत 1790.3 करोड़

खैराटुंडा से बरवाअड्डा सिक्स लेन सड़क, लागत 1,332.8 करोड़

रांची-महुलिया फोरलेन सड़क, लागत 519 करोड़

चौका-साहेरबेरा फोरलेन सड़क, लागत 284.7 करोड़

गोविंदपुर-चास-वेस्ट बंगाल बॉर्डर फोरलेन सड़क, लागत 1,144 करोड़

बोकारो-अंगुल-जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन, लागत 2,500 करोड़

बरही में नया एलपीजी प्लांट, लागत 161.5 करोड़

बोकारो एलपीजी प्लांट, लागत 93.4 करोड़

गढ़वा-महुरिया रेलवे डबलिंग प्रोजेक्ट, लागत 866 करोड़

हंसडीहा-गोड्डा रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन, लागत 35 करोड़

एम्स, देवघर, लागत 1,103 करोड़

इन योजनाओं की आधारशिला रखेंगे

मिर्जा चौकी-फरक्का फोरलेन सड़क, लागत 1,302 करोड़

हरिहरगंज से परवा मोड़ फोरलेन सड़क, लागत 1,016 करोड़

पलमा-गुमला सेक्शन फोरलेन सड़क, लागत 1,564 करोड़

रेहला-गढ़वा बाइपास फोरलेन सड़क, लागत 888 करोड़

कचहरी चौक से पिस्का मोड़, एलिवेटेड कॉरिडोर, लागत 534.7 करोड़

रांची में इटकी आरओबी, लागत 108.3 करोड़

एनएच -75 पर पेव्ड सोल्डर के साथ टू लेन, लागत 315.21 करोड़

एनएच -133 पर पेव्ड सोल्डर के साथ टू लेन, लागत 66.7 करोड़

झरिया ब्लॉक-सरफेश फेसिलिटी और पाइपलाइन, लागत 224 करोड़

रांची स्टेशन का री-डेवलपमेंट, लागत 210 करोड़

जसीडीह बाइपास न्यू लेन, लागत 294 करोड़

गोड्डा कोच मेंटेनेंस डिपो, लागत 40 करोड़

संताल परगना को मिलेंगे कई सौगात

देवघर आगमन के दौरान पीएम मोदी 955 करोड़ की लागत से हंसडीहा-महगामा फोर लेन सड़क का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे। साथ ही 50 करोड़ की लागत से बनने वाले गोड्डा स्टेशन में कोचिंग यार्ड, 130 करोड़ की लागत से देवघर में गैस बॉटलिंग प्लांट, पांच करोड़ की लागत से मधुपुर स्टेशन में वाशिंग पीट, जसीडीह रेल बाइपास, गांधीनगर और बनारस स्टेशन के तर्ज पर जसीडीह जंक्शन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने की योजना और देवघर जिले को छोड़ संताल परगना के अन्य पांच जिले और बिहार के बांका जिले के लिए गैस पाइपलाइन योजना का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *