GIRIRAJ SINGH:केन्द्र सरकार की योजनाओं को पारदर्शिता के साथ समय पर करें पूरा : गिरिराज सिंह

बेगूसराय, 09 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को कारगिल विजय भवन में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई।

जिसमें गिरिराज सिंह ने मनरेगा, दीनदयाल अंत्योदय योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, दूरसंचार, रेलवे, राजमार्ग आदि से संबंधित योजना, आकांक्षी जिला योजना सहित विभिन्न 33 योजनाओं की समीक्षा किया।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी एवं विकास योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसे पारदर्शितापूर्ण एवं समयबद्ध तरीके से क्रियान्वित करें। योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की समस्या आने पर विधायक एवं विधान पार्षद आदि से साझा करें तथा समन्वय स्थापित कर समस्याओं का निराकरण करें।

बैठक के दौरान गिरिराज सिंह ने जिले में निर्माण कराए जाने वाले निर्धारित 78 अमृत सरोवर से संबंधित निर्माण कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने का निर्देश देने के साथ ही मनरेगा के तहत वर्तमान वित्तीय वर्ष में निर्धारित मानव दिवस के लक्ष्यों को भी हासिल करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान उन्होंने वित्तीय वर्ष 2021-22 के निर्धारित लक्ष्य 18573 के विरुद्ध स्वीकृत 17284 लाभुकों का आवास निर्माण अविलंब पूरा कराने का निर्देश दिया गया।

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की समीक्षा के दौरान उन्होंने ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए चयनित सभी पंचायतों से संबंधित कार्यों को गंभीरता से कराने तथा आमजनों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया। प्रारंभिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान की समीक्षा के दौरान सभी प्रखंड प्रमुखों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र के विद्यालय भवनों के संबंध में जानकारी दी गई। जिस पर गिरिराज सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को 15 दिनों में सभी विद्यालय भवनों की अद्यतन स्थिति एवं रख-रखाव से संबंधित जांच कर, चिन्हित त्रुटियों को दूर कर अद्यतन प्रतिवेदन से जनप्रतिनिधियों को अवगत कराने का निर्देश दिया।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान प्रखंडों में संचालित स्वास्थ्य केंद्र के संबंध में प्राप्त फीडबैक के आधार पर सिविल सर्जन को चिकित्सकों के कार्यों का गंभीरता से अनुश्रवण करने के साथ ही डंडारी, छौड़ाही एवं शाम्हो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सुचारू संचालन का निर्देश दिया। उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर आमजनों को कोविड प्रोटोकॉल के पालन के लिए प्रेरित करने तथा ससमय कोविड टीकाकरण के सभी निर्धारित डोज से आच्छादित करने के आवश्यक निर्देश दिए गए।

नल-जल योजना की समीक्षा के दौरान सभी प्रखंड में बैठक अविलंब कराने तथा फीडबैक के आधार पर त्रुटियों का समय पर निराकरण का आदेश दिया। कृषि योजनाओं की समीक्षा में कृषि वानिकी को बढ़ावा देने के लिए दूसरे राज्यों में अपनाई जाने वाली तकनीकों से प्रेरणा लेने का निर्देश दिया गया। बिजली विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान कार्यपालक अभियंता को बिजली बिल की समस्या, पावर कटौती आदि के संबंध में आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने जिला के विभिन्न क्षेत्रों में विद्युत वितरण प्रणाली को बेहतर बनाने तथा जर्जर विद्युत तारों को ठीक करने का निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान एनएचएआई के कार्यों की भी समीक्षा कर निर्देश दिए गए। बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा के दौरान सभी संबंधित विभागों को पूरी तरह अलर्ट रहने तथा ससमय बांधों की मरम्मती करने के साथ-साथ संभावित बाढ़ के मद्देनजर बचाव एवं राहत से संबंधित सभी तैयारियों को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *