NMA:डॉ अम्बेडकर से जुड़े दो स्थलों को राष्ट्रीय महत्व के स्मारक घोषित करने की एनएमए ने की सिफारिश

 नई दिल्ली, 08 जुलाई (हि.स.)। राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण ने डॉ. अम्बेडकर से जुड़े दो स्थलों को राष्ट्रीय महत्व के स्मारक घोषित करने की सिफारिश की है। इनमें वडोदरा(गुजरात) में संकल्प भूमि बरगद का पेड़ परिसर और सतारा (महाराष्ट्र) का एक स्कूल शामिल है। इन सिफारिशों को राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण द्वारा संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के समक्ष रखा गया है।

इस संबंध में एनएमए के अध्यक्ष तरुण विजय ने बताया कि यह सामाजिक सद्भाव और समानता के क्षेत्र में एक अमूल्य विरासत है और इसे राष्ट्रीय महत्व के स्मारक के रूप में घोषित और संरक्षित किया जाना चाहिए।

संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक वडोदरा(गुजरात) में संकल्प भूमि बरगद का पेड़ परिसर है, जहां डॉ अम्बेडकर ने 23 सितंबर, 1917 को अस्पृश्यता उन्मूलन का संकल्प लिया था। यह स्थान सौ साल से भी अधिक पुराना है और डॉ. अम्बेडकर द्वारा शुरू की गई सामाजिक सम्मान क्रांति की शुरुआत का गवाह है।

वहीं, सतारा (महाराष्ट्र) में भीम राव रामजी अम्बेडकर ने प्रताप राव भोसले हाई स्कूल में अपनी प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की, जिसे राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित किया जाना है। इस स्कूल के रजिस्टर में अभी भी मराठी में भीम राव के हस्ताक्षर हैं। जिला परिषद के अंतर्गत आने वाले स्कूल की हालत खराब है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *