जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर दागी गई गोली, हालत नाजुक

टोक्यो, 08 जुलाई (हि.स.)। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर पश्चिमी जापान के नारा शहर में प्राणघातक हमला हुआ है। भाषण देने के दौरान उनको निशाना बनाकर गोली दागी गई। हमले में वह घायल हो गए। उनकी हालत नाजुक बताई जा रही है। पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है। जापानी मीडिया ने आबे के गोली मारने की पुष्टि की है।

एनएचके वर्ल्ड न्यूज के मुताबिक भाषण के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष आबे पर हमला हुआ। गोलीबारी में वह बुरी तरह घायल हो गए। घटनास्थल पर गोली चलने की आवाज सुनी गई। शिंजो आबे को इलाज के लिए फौरन अस्पताल ले जाया गया है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नारा शहर में भाषण के दौरान शिंजो आबे पर एक शख्स ने गोली चला दी। गोली लगने से वह खून से लथपथ होकर मंच पर गिर पड़े। पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया। शिंजो आबे को आनन-फानन अस्पताल ले जाया गया।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है। भारत और जापान के बेहतर संबंधों में उनकी अहम भूमिका मानी जाती है। वह लंबे समय तक जापान के प्रधानमंत्री रहे। उन्होंने 2019 में स्वास्थ्य कारण से अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *