British Ministers Resign:ब्रिटेन में राजनीतिक संकट बढ़ा, दो और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

-वित्त मंत्री ऋषि सुनक व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद से हुई इस्तीफों की शुरुआत

– अब विल क्विंस और लाउरा ट्रोट ने त्यागी सरकार, जॉनसन ने बनाए दो नए मंत्री

लंदन, 06 जुलाई (हि.स.)। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल से बुधवार को दो अन्य मंत्रियों विल क्विंस और लाउरा ट्रोन के इस्तीफा देने से ब्रिटेन में राजनीतिक संकट और बढ़ गया है। वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने मंगलवार को इस्तीफा देने की शुरुआत आज विस्तार ले चुकी है।

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने मंगलवार को अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था। इन दोनों ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए त्यागपत्र का ऐलान किया था। इस्तीफा देने वाले वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि जनता सरकार से सही तरीके और पूरी गंभीरता से काम करने की उम्मीद करती है लेकिन मौजूदा सरकार का कामकाज प्रभावी नहीं है और वे ऐसे मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं रह सकते। इसी तरह स्वास्थ्य मंत्री के दायित्व से त्यागपत्र देने वाले साजिद जाविद ने कहा था कि लगातार घोटालों के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने जनता का विश्वास खो दिया है।

बाल एवं परिवार मंत्री विल क्विंस और कनिष्ठ परिवहन मंत्री लाउरा ट्रोट ने भी बुधवार को जॉनसन मंत्रिमंडल छोड़ने का ऐलान कर दिया। अपने इस्तीफे में क्विंस ने कहा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की एक राजनेता की नियुक्ति पर “गलत” ब्रीफिंग दिए जाने के बाद उनके पास इस्तीफा देने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। क्विंस ने ट्वीट करके जानकारी दी कि बड़े दुख और खेद के साथ उन्होंने अपना इस्तीफा प्रधानमंत्री को सौंप दिया है।

इससे पहले मंगलवार को दो मंत्रियों के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने मंत्रिमंडल में बदलाव किया है। नादिम जहावी को वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है। वे अभी तक शिक्षा मंत्री के रूप में काम कर रहे थे। जहावी के स्थान पर मिशेल डोनेलन को शिक्षा मंत्री बनाया गया। बोरिस जॉनसन के चीफ ऑफ स्टॉफ के रूप में कार्य कर रहे स्टीव बार्कले को ब्रिटेन का नया स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल मंत्री बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *