PM Modi :अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, जुटेंगे देशभर के दिग्गज शिक्षाविद

-मुख्य आकर्षण उच्च शिक्षा पर वाराणसी डिक्लेरेशन को अपनाना होगा, जनवरी 2023 से शुरू होगी डिजिटल यूनिवर्सिटी

वाराणसी, 06 जुलाई (हि.स.)। शिक्षा मंत्रालय, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग एवं काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार से आयोजित तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन-अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। सिगरा स्थित रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में कुल 12 सत्रों में कार्यक्रम होगा। समागम का मुख्य आकर्षण उच्च शिक्षा पर वाराणसी डिक्लेरेशन को अपनाना होगा, जो उच्च शिक्षा प्रणाली के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए भारत की विस्तृत दृष्टि और नये सिरे से प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करेगा।

बुधवार शाम बीएचयू केन्द्रीय कार्यालय के समिति कक्ष सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में यूजीसी के चेयरमैन प्रो. एम जगदीश कुमार, कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन संवाददाताओं से रूबरू हुए। समागम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए यूजीसी चेयरमैन ने बताया कि यह सम्मेलन भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने की रणनीति, विमर्श और अंतदृष्टि साझा करने का बड़ा मंच प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि समागम के उद्घाटन समारोह में केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कौशल और शिक्षा के राज्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे। समागम में एनईपी मसौदा समिति के अध्यक्ष डॉ के कस्तूरीरंगन का विशेष सम्बोधन होगा।

बीएचयू कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने बताया कि समागम में बहु-विषयक और समग्र शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार, भारतीय ज्ञान प्रणाली, शिक्षा का अन्तर राष्ट्रीयकरण, डिजिटल सशक्तिकरण और ऑनलाइन शिक्षा, अनुसंधान, नवाचार, उद्यमिता, गुणवत्ता रैंकिग, समान और समावेशी शिक्षा, शिक्षकों का क्षमता निर्धारण जैसे विषयों पर सत्र होंगे। साथ ही शिक्षाविद् एनईपी 2020 के सफल क्रियान्वयन के अनुभव को भी साझा करेंगे। सम्मेलन में नई शिक्षा नीति का रोडमैप और उसके क्रियान्वयन रणनीतियों को प्रभावी ढ़ंग से स्पष्ट किया जायेगा।

यूजीसी चेयरमैन ने बताया कि छात्रों को अध्ययन के दौरान विकल्प मिले इसके लिए नई शिक्षा नीति बनी है। डिजिटल यूनिवर्सिटी से जुड़े सवाल पर यूजीसी अध्यक्ष ने बताया कि जनवरी 2023 से हम पूरे देश में डिजिटल यूनिवर्सिटी की शुरुआत कर देंगे। आप कंप्यूटर खोलकर घर बैठे डिप्लोमा या डिग्री पा सकते हैं। इसकी डिग्री और डिप्लोमा रेगुलर विश्वविद्यालय के समकक्ष होगी। उन्होंने बताया कि 12 सत्रों 9 तकनीकी सेशन और दो सक्सेज स्टोरी सेशन होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *