Defence Cooperation:भारत-सऊदी अरब ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की

– भारत-सऊदी अरब रक्षा सहयोग पर संयुक्त समिति (जेसीडीसी) की दिल्ली में हुई बैठक

– रक्षा उद्योग में संयुक्त उद्यम के लिए नए रास्ते की पहचान करने का फैसला लिया गया

नई दिल्ली, 30 जून (हि.स.)। भारत के रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और सऊदी अरब के सामरिक मामलों के उप रक्षा मंत्री अहमद ए असीरी ने गुरुवार को द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। भारत-सऊदी अरब रक्षा सहयोग पर संयुक्त समिति (जेसीडीसी) की बुधवार को नई दिल्ली में हुई 5वीं बैठक के बारे में हुई चर्चा के बारे में उप रक्षा मंत्री ने रक्षा सचिव को जानकारी दी।

जेसीडीसी की बैठक की सह-अध्यक्षता संयुक्त सचिव (सशस्त्र बल) दिनेश कुमार और अहमद ए असीरी ने की। बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने संयुक्त अभ्यास, विशेषज्ञ आदान-प्रदान और उद्योग सहयोग सहित सैन्य-से-सैन्य संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की। रक्षा उद्योग सहयोग बढ़ाने के लिए संयुक्त उद्यम के लिए नए रास्ते की पहचान करने और पारस्परिक हित के क्षेत्रों की जांच करने का निर्णय लिया गया। मौजूदा संयुक्त नौसैनिक अभ्यासों के दायरे और जटिलताओं को बढ़ाने और अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय अभ्यासों के विस्तार पर भी चर्चा की गई।

बैठक में जेसीडीसी की अगली बैठक 2023 में सऊदी अरब में आयोजित करने पर सहमति हुई। जेसीडीसी द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के सभी पहलुओं की व्यापक समीक्षा और मार्गदर्शन करने के लिए भारत और सऊदी अरब के रक्षा मंत्रालयों के बीच शीर्ष निकाय है। उप रक्षा मंत्री ने चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीआईएससी) के अध्यक्ष से एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख के साथ भी बातचीत की। प्रतिनिधिमंडल के लिए एक रक्षा उद्योग बातचीत भी आयोजित की गई जिसमें कई भारतीय रक्षा उद्योगों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *