warship:भारत ने दो युद्धपोत मिशन पर फारस की खाड़ी और सऊदी अरब में तैनात किये

– आईएनएस तरकश यूरोप, दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका के ग्यारह देशों में 14 पोर्ट कॉल करेगा

– आईएनएस तलवार ने बहु-राष्ट्रीय बलों के साथ द्विपक्षीय बैठकों और गतिविधियों में भाग लिया

नई दिल्ली, 30 जून (हि.स.)। भारतीय नौसेना ने अपने दो युद्धपोतों को मिशन पर फारस की खाड़ी में और सऊदी अरब में तैनात किया है। पांच महीने की मिशन तैनाती पर आईएनएस तरकश यूरोप, दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका के ग्यारह देशों में 14 पोर्ट कॉल करेगा। आईएनएस तलवार के कमांडिंग ऑफिसर ने बहरीन में भारत के राजदूत से मुलाकात करके उन्हें जहाज की तैनाती और गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

आईएनएस तलवार मिशन-फारस की खाड़ी में तैनात

फारस की खाड़ी में तैनात आईएनएस तलवार ने मिशन के दौरान मनामा, बहरीन में एक पोर्ट कॉल किया। बंदरगाह में अपने प्रवास के दौरान जहाज ने बहु-राष्ट्रीय बलों के साथ द्विपक्षीय बैठकों और गतिविधियों में भाग लिया। जहाज के चालक दल ने बहरीन में ‘शिप इन ए बॉक्स’ सुविधा और यूएसएस डेक्सट्रस का दौरा किया। कमांडिंग ऑफिसर ने बहरीन में भारत के राजदूत से मुलाकात करके उन्हें जहाज की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने आरबीएनएफ के डिप्टी कमांडर रियर एडमिरल सलाह एम. जसीम से भी शिष्टाचार भेंट की और दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने और संयुक्त प्रशिक्षण के संचालन के तरीकों पर चर्चा की।

जेद्दा में आईएनएस आदित्य

भारतीय नौसेना का फ्लीट सपोर्ट टैंकर आईएनएस आदित्य क्षेत्र में पश्चिमी बेड़े की तैनाती के हिस्से के रूप में जेद्दा इस्लामिक पोर्ट पर पहुंचा। रॉयल सऊदी नेवल फोर्सेज (आरएसएनएफ) के प्रतिनिधि कैप्टन फैसल सऊद ने जहाज का स्वागत किया। यात्रा के दौरान रॉयल सऊदी नौसेना कर्मियों के साथ बातचीत, स्थानीय स्कूली बच्चों का जहाज का दौरा और भारतीय अधिकारियों का आरएसएनएफ प्रतिष्ठानों का दौरा निर्धारित किया गया।

पांच महीने की मिशन तैनाती पर आईएनएस तरकश

भारतीय नौसेना के जहाज तरकश को 27 जून से पांच महीने के लिए मिशन पर तैनात किया गया है। इस अवधि के दौरान युद्धपोत यूरोप, दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका के ग्यारह देशों में 14 पोर्ट कॉल करेगा। आईएनएस तरकश 15 अगस्त 2022 को रियो डि जेनेरियो में स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव तैनाती की एक प्रमुख विशेषता के उपलक्ष्य में ध्वजारोहण समारोह के लिए उपस्थित रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *