ECHS:पूर्व सैनिकों को आसानी से और समय पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने बजट बढ़ाया

– आवश्यक दवाएं खरीदने के लिए रक्षा मंत्री ने खरीद सीमा बढ़ाने को मंजूरी दी

– दवाओं की खरीद प्रक्रियाओं में पहले भी कई बार किये जा चुके हैं संशोधन

नई दिल्ली, 30 जून (हि.स.)। अब पूर्व सैनिकों को आसानी से और समय पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने 100% तक खरीदने का बजट बढ़ा दिया है। भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) के तहत आकस्मिक, जीवन रक्षक और आवश्यक दवाएं खरीदने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को खरीद सीमा बढ़ाने को मंजूरी दे दी। ईसीएचएस लाभार्थियों के लिए टाइप ए और बी के लिए 2.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक, टाइप सी के लिए 1.5 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक और टाइप डी के लिए 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक दवाएं खरीदी जा सकेंगी।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि सरकार पहले ही ईसीएचएस लाभार्थियों के लिए दवाओं की खरीद की प्रक्रियाओं में कई संशोधन कर चुकी है। ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक वाले सभी स्टेशनों में स्थानीय मेडिकल स्टोर और केमिस्ट आसानी से न मिलने वाली आकस्मिक, जीवन रक्षक और आवश्यक दवाओं की आपूर्ति के लिए सूचीबद्ध हैं। इस पैनल में शामिल स्थानीय मेडिकल स्टोर और केमिस्ट स्टेशन कमांडर की ओर से गठित एक बोर्ड के जरिये इस व्यवस्था का संचालन किया जा रहा है। बजट कम होने से महंगी दवाओं की खरीद में दिक्कतों को देखते हुए सरकार खरीद सीमा बढ़ाने का फैसला लिया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मंजूरी के बाद अब ईसीएचएस लाभार्थियों के लिए टाइप ए और बी के लिए 2.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक, टाइप सी के लिए 1.5 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक और टाइप डी के लिए 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक दवाएं खरीदी जा सकेंगी। इस सीमा से अधिक के किसी भी व्यय को ईसीएचएस के एमडी अनुमोदित करेंगे। सरकार ने इससे पहले 25 मार्च को खुले बाजार से खरीदी गई दवाओं की प्रतिपूर्ति के लिए 15 दिनों से 30 दिनों की अधिकतम अवधि के लिए मंजूरी दी थी, जो ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक या अधिकृत स्थानीय केमिस्ट पर उपलब्ध नहीं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *