कारोबार की सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश, गुजरात और तेलंगाना टॉप पर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट जारी की

नई दिल्ली, 30 जून (हि.स.)। कारोबार की सुगमता (इज ऑफ डूइंग बिजनेस) के मामले में आंध्र प्रदेश, गुजरात और तेलंगाना बेहतर प्रदर्शन करने वाले सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में टॉप हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को इस बारे में रिपोर्ट जारी की। इस अवसर पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे।

व्यापार सुधार कार्य योजना 2020 को लागू करने के तहत जारी इस रिपोर्ट के मुताबिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग में आंध्र प्रदेश, गुजरात और तेलंगाना सबसे सफल प्रदेशों की श्रेणी के तहत टॉप सात राज्यों में शामिल हैं। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और मध्य प्रदेश अन्य चार राज्य हैं, जिन्हें इस रैंकिंग में लक्ष्य हासिल करने को लेकर सफल राज्यों के तौर पर वर्गीकृत किया गया है।

इज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट के मुताबिक एसपायर कैटेगेरी में शामिल अन्य सात राज्यों में असम, केरल और गोवा को शामिल किया गया है। वहीं, इमर्जिंग बिजनेस इकोसिस्टम कैटेगरी में शामिल 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में दिल्ली, पुद्दुचेरी और त्रिपुरा को शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *