भारत की आजादी के अमृत महोत्सव पर क्यूबा ने जारी किया विशेष डाक टिकट

भारत से चावल आयात के लिए 10 करोड़ यूरो का ऋण समझौता

हवाना, 28 जून (हि.स.)। भारत की आजादी के अमृत महोत्सव पर क्यूबा ने विशेष डाक टिकट जारी किया है। भारत और क्यूबा के बीच विदेश कार्यालय परामर्श में भारत से चावल आयात के लिए 10 करोड़ यूरो के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

भारत और क्यूबा के बीच रिश्तों के मजबूती के लिए विदेश कार्यालय परामर्श की प्रक्रिया शुरू की गई है। परामर्श के दूसरे की वार्ता में भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश सचिव सौरभ कुमार ने किया, वहीं क्यूबा की ओर से विदेश मामलों के उपमंत्री अन्यांसी रोड्रिग्ज कमेजो इस वार्ता का हिस्सा बने।

क्यूबा की राजधानी हवाना में हुई इस बैठक में भारत से क्यूबा को चावल आयात के लिए 10 करोड़ यूरो का अल्पकालिक ऋण मंजूर करने पर सहमति बनी। दोनों देशों के बीच इस ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस ऋण की मदद से क्यूबा अपनी जरूरतों के लिए भारत से चावल आयात कर सकेगा। इस समय भारत की आजादी की 75वीं सालगिरह के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। वार्ता के दौरान क्यूबा ने भारत की आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर विशेष डाक टिकट भी जारी किया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि विदेश सचिव सौरभ कुमार ने क्यूबा के उप प्रधानमंत्री कैब्रिसस और विदेश मामलों के कार्यवाहक मंत्री गेरार्डो पेनालवर पोर्टा के साथ भी मुलाकात कर विचार-विमर्श किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *