PM Modi :ग्रामीणों को तकनीकी रूप से सशक्त बना रही है मोदी सरकार : तोमर

नई दिल्ली, 25 जून (हि.स.)। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मोदी सरकार ग्रामीणों को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने के लिए व्यापक स्तर पर काम रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के अंतर्गत ग्रामीणों को डिजिटल शिक्षा दी जा रही है। इस अभियान के तहत अभी तक 5.19 करोड़ से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

तोमर ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान (पीएमजीडीआईएसएचए) के अंतर्गत अब तक 6.10 करोड़ से अधिक अभ्यर्थी पंजीकरण करा चुके हैं। जिनमें से 5.19 करोड़ से अधिक लोगों का प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है। उन्होंने कहा कि देश में ग्रामीणों के तकनीकी प्रशिक्षित के लिए देशभर में 4.08 लाख से अधिक केन्द्र खोले गए हैं।

उल्लेखनीय है पीएम मोदी ने ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुआत फरवरी 2017 में की थी। यह अभियान देश के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को इंटरनेट और डिजिटल उपकरणों की जानकारी प्रदान करने के लिए शुरु की गई थी। इसके तहत नागरिकों को कंप्यूटर, स्मार्टफोन और इंटरनेट के उपयोग के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *